×

खगोलविदों ने 12 दुर्लभ चौगुनी क्वासर्स की खोज की जो ब्रह्मांड के विस्तार की दर को बेहतर ढंग से समझा सकते हैं

 

अंतरराष्ट्रीय खगोलविदों के एक समूह ने 12 दुर्लभ क्वासर्स की खोज की है, जिनमें से प्रत्येक को चार अलग-अलग चौपाइयों की छवियां प्रदान की जाती हैं, जिन्हें आमतौर पर आइंस्टीन का क्रॉस कहा जाता है। यह खोज हमारे ब्रह्मांड के विस्तार की दर के बारे में मौजूदा समझ को परिष्कृत करने में मदद कर सकती है और काले पदार्थ के आसपास के रहस्यों को उजागर कर सकती है।

गैया गुरुत्वाकर्षण लेंस वर्किंग ग्रुप (जीआरएल) के वैज्ञानिकों, जिसमें भारत से पीएचडी की छात्रा प्रियंका जालान शामिल थीं, ने इस खोज की पुष्टि करने के लिए कई दूरबीन टिप्पणियों का संयोजन किया।1985 में पहली चतुष्कोणीय क्वासर छवि पर कब्जा कर लिया गया था और तब से, केवल 50 ऐसे क्वैसर की पहचान की गई है। नवीनतम खोज ने अब कुल पुष्टि किए गए आइंस्टीन के क्रॉस में 25 प्रतिशत की वृद्धि की है।

क्वासर बेहद चमकदार नाभिक वाली दूर की आकाशगंगाएं हैं। वे ब्लैक होल से मिलकर बने होते हैं, जो हमारे सूर्य से कई मिलियन गुना बड़े होते हैं, जो मोटे गैसीय पदार्थ से घिरे होते हैं। क्वासर टिप्पणियों का उपयोग मुख्य रूप से आकाशगंगाओं के विकास को निर्धारित करने और हमारे ब्रह्मांड के विस्तार की दर को समझने के लिए काले पदार्थ का अध्ययन करने के लिए किया जाता है, जिसे हबल-लेटेइटर निरंतर का उपयोग करके मापा जाता है।

“हबल-लामाट्रे स्थिरांक की गणना करने के दो तरीके हैं, लेकिन दोनों मूल्य मेल नहीं खाते हैं, इस प्रकार एक कलह पैदा होता है। इस तरह के क्वासर चौपाइयों की अधिक खोज से इसे हल करने में मदद मिल सकती है, जिससे हमारे ब्रह्मांड के विस्तार की दर की सही गणना करने में मदद मिलती है, ”जालान ने कहा, जो आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशन साइंसेज (ARIES), नैनीताल में अंतिम वर्ष के पीएचडी छात्र हैं।

वरिष्ठ वैज्ञानिक जीन सूरजदेव के साथ, बेल्जियम का एक खगोलविद ARIES के पास, जालान बड़ी संख्या में ऐसे चित्रों के डेटा विश्लेषण में शामिल था, जो कई दूरबीनों का उपयोग करके कैप्चर किए गए थे और पिछले 18 महीनों में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के आकाश सर्वेक्षणों के दौरान। । इस दुर्लभ खोज की पुष्टि के लिए बिग डेटा और ऑगमेंटेड इंटेलिजेंस लागू किया गया था।

गुरुत्वाकर्षण समय और स्थान पर झुकने के लिए आकाशगंगाओं और उनसे उत्सर्जन जैसी भारी वस्तुओं का कारण बनता है। इसी तरह, एक चतुष्कोणीय क्वासर से उत्सर्जन को ऐसे विक्षेपण से गुजरने के लिए कहा जाता है जिससे quad प्राकृतिक ’लेंस बनते हैं। कुछ विक्षेपण एक स्रोत और पृथ्वी के बीच स्थित बाधाओं के रूप में कार्य करने वाली कई आकाशगंगाओं की उपस्थिति का परिणाम है, अंततः इसे चार छवियों में विभाजित करते हैं।

“हमें यह पुष्टि करने की आवश्यकता है कि चार बारीकी से पैक की गई छवियां चार स्वतंत्र स्रोतों के शुद्ध मौका संरेखण नहीं थीं, लेकिन वास्तव में एक एकल, दूर के स्रोत की चार छवियां, एक हस्तक्षेप करने वाली आकाशगंगा द्वारा लेंस की गईं,” गैया टीम के सदस्य क्रिस्टीन दुकोर्ट ऑफ बॉरदॉ फ्रांस में और द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित शोध के सह-लेखक, ने एक ईएसए बयान में कहा।

निकटतम चौगुनी क्वासर, जालान ने बताया, बारह नव पहचानों में से 5,000 मेगा पार्स दूर स्थित था।
वास्तव में, ARIES के शोधकर्ताओं ने पहले ही संस्थान के अपने 3.6m देवस्थल ऑप्टिकल वेधशाला (DOT) का उपयोग करके नए क्वासर अवलोकन शुरू कर दिए हैं।