×

क्या Perseverance rover और इनजेनिटी हेलीकॉप्टर ने मंगल पर इंद्रधनुष को कैप्चर किया? जानिए नासा ने क्या कहा

 

हमारे ग्रह पृथ्वी पर रेनबो एक सामान्य घटना है। लेकिन अगर यह हमारे सौर मंडल के किसी अन्य ग्रह में देखा जाता है, तो यह निश्चित रूप से बात करने लायक है। रविवार को, नासा ने लाल ग्रह की सतह पर Ingenuity हेलिकॉप्टर की एक आश्चर्यजनक छवि जारी की। दृढ़ता रोवर को इससे दूर ले जाते देखा जा सकता है।

लेकिन चॉपर और रोवर तस्वीर में सबसे दिलचस्प चीजें नहीं हैं जो सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करती हैं। पृष्ठभूमि में एक आर्क फीचर इंद्रधनुष की तरह बहुत दिखता है। लेकिन क्या यह इंद्रधनुष है? जैसा कि दुनिया भर के लाखों लोग आर्क के बारे में अधिक जानना चाहते थे, नासा ने दृढ़ता मंगल रोवर के ट्विटर अकाउंट पर एक संक्षिप्त विवरण साझा किया।

अंतरिक्ष एजेंसी ने कला की एक स्पष्ट तस्वीर साझा की और कहा कि यह इंद्रधनुष नहीं बल्कि एक लेंस भड़कना था।

नासा ने ट्वीट किया “कई ने पूछा है: क्या मंगल पर एक इंद्रधनुष है? नहीं। इंद्रधनुष यहां संभव नहीं है। रेनबो को गोल पानी की बूंदों से परावर्तित प्रकाश द्वारा बनाया जाता है, लेकिन कंडेनस के लिए यहां पर्याप्त पानी नहीं है, और यह तरल के लिए बहुत ठंडा है। वायुमंडल में पानी। यह चाप एक लेंस भड़कना है, “। रोवर ने पहले व्यक्ति को एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता को भी जवाब दिया जो तस्वीर को नहीं समझ रहा था।

उन्होंने कहा, “मेरे सामने वाले हज़्रॉम्स पर सनशेड्स हैं, जिन्हें मिशन-क्रिटिकल माना जाता था (मुझे आगे ड्राइविंग के लिए उनकी ज़रूरत है और मैं आमतौर पर आगे की ड्राइविंग कर रहा हूँ)  उन्होंने कहा, “सनशेड्स को मेरी पीठ के हज्बंड पर आवश्यक नहीं माना गया था, इसलिए आप उनकी तस्वीरों में बिखरी हुई प्रकाश कलाकृतियों को देख सकते हैं।”

एक लेंस फ्लेयर एक घटना को संदर्भित करता है जिसमें प्रकाश एक लेंस सिस्टम में बिखरा हुआ है या भड़क रहा है। यह आमतौर पर इमेजिंग तंत्र द्वारा स्वयं बिखरे हुए प्रकाश के माध्यम से होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, बड़ी संख्या में ज़ोम्स जैसे लेंस अधिक से अधिक लेंस भड़कते हैं, क्योंकि उनमें अपेक्षाकृत बड़ी संख्या में इंटरफेस होते हैं।