×

एस्ट्रोनॉट्स एबोर्ड इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन द्वारा ‘ब्लू जेट’ लाइटनिंग स्पॉट,जानें रिपोर्ट

 

एक अन्य शानदार शो में, हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर सवार अंतरिक्ष यात्रियों ने एक नीले जेट को देखा। नेचर जर्नल में अपनी दृष्टि के बारे में बताते हुए, उन्होंने कहा कि 26 फरवरी, 2019 को उनके उपकरणों द्वारा कब्जा कर लिया गया था। ब्लू जेट लाइटिंग, जिसे ऊपरी वायुमंडलीय प्रकाश के रूप में भी जाना जाता है, बिजली का एक बोल्ट है जो गरज से ऊपर की ओर गोली मारता है।

इस घटना को यूरोपियन एटमॉस्फियर स्पेस इंटरेक्शन मॉनिटर्स ने नारू द्वीप के पास प्रशांत महासागर में देखा था। वैज्ञानिकों की रिपोर्ट है कि उन्होंने नीली रोशनी की पांच तीव्र चमक देखीं, प्रत्येक में लगभग 10 से 20 मिलीसेकंड थे। फिर नीले जेट को एक संकीर्ण शंकु के आकार में बादल से बाहर निकाल दिया गया, जो वायुमंडल की परत में फैला था, जो वायुमंडलीय परत पृथ्वी की सतह से लगभग 6 से 31 मील (10 से 50 किलोमीटर) तक फैली हुई है, जैसा कि lifeci.com.com द्वारा वर्णित है।

‘कल्पित बौने’

नीले जेट के अलावा, शोधकर्ताओं ने एक और घटना भी देखी जो ऊपरी वायुमंडल में होती है। “कल्पित बौने” के रूप में जाना जाता है, घटना विद्युत चुम्बकीय पल्स स्रोतों के कारण प्रकाश के उत्सर्जन और बहुत कम-आवृत्ति आवृत्ति के लिए है। घटना के एक एनिमेटेड कलाकार के दृश्य को अब यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) द्वारा जारी किया गया है।

ईएसए के बारे में एक अन्य खबर में, ब्रिटेन के एक अंतरिक्ष यान ने शुक्र के पहले उड़ने वाले हिस्से को बनाया, क्योंकि यह सूर्य के लिए पड़ोसी ग्रह के रहस्यों को समझने के मिशन में शामिल है। अंतरिक्ष यान को सूर्य के गुरुत्वाकर्षण बल के प्रभाव में एक झुकाव में झुकाव की उम्मीद है क्योंकि यह शुक्र ग्रह का सामना करने के लिए करेगा जो वैज्ञानिकों को ग्रह के बारे में अधिक जानने में मदद करेगा। ईएसए के अनुसार, सूर्य की परिक्रमा का अवकाश 27 दिसंबर को, लगभग 12:39 UTC (13:39 CET) को था। अंतरिक्ष यान वीनस क्लाउड टॉप से ​​लगभग 7,500 किमी दूर तक उड़ान भरेगा।