×

एक आदमी के सिर में वास्तव में क्या चल रहा है? माइंड रीडिंग हेलमेट बताएगा, देखें कीमत कितनी है

 

कहा जाता है कि किसी महिला के दिमाग में क्या चल रहा होता है, यह कोई नहीं बता सकता। लेकिन सिर्फ एक महिला ही नहीं, पुरुष के दिमाग में क्या चल रहा है, यह कोई नहीं बता सकता। लेकिन अब यह संभव होने जा रहा है। हम ठीक से समझ पाएंगे कि मानव सिर में क्या चल रहा है। इसके लिए खास दिमाग पढ़ने वाला हेलमेट बनाया जा रहा है।

अमेरिकी कर्नेल कंपनी के संस्थापक ब्रायन जॉनसन एक ऐसा हेलमेट बना रहे हैं जो बता सकता है कि मानव मस्तिष्क में क्या चल रहा है। यह एक ऐसा सिस्टम बना रहा है जो मानव मस्तिष्क को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जोड़ सकता है। इसे माइंड रीडिंग हेलमेट कहा जाता है। यह विशेष हेलमेट मानव मस्तिष्क की कार्यप्रणाली की जानकारी देगा।

रिपोर्टों के अनुसार, जॉनसन ने दो हेलमेट, फ्लो और फ्लक्स के साथ प्रयोग किया। फ्लो हेलमेट मस्तिष्क में रक्त के ऑक्सीजनकरण की जांच के लिए लेजर लाइट का उपयोग करता है, जबकि फ्लक्स न्यूरॉन्स फायरिंग के विद्युत आवेगों को रिकॉर्ड करता है। यह हेलमेट इंसान के दिमाग में क्या चल रहा है इसकी सही तस्वीर दिखाने वाला है।

जॉनसन के दिमाग को पढ़ने वाले स्टार्टअप कर्नेल द्वारा विकसित उपकरण पहले से ही चिकित्सा अनुसंधान मशीनों में हैं। जॉनसन ने माइंड रीडिंग हेलमेट पर अपने शोध की शुरुआत में स्पेसएक्स और एलोन मस्क के साथ भी चर्चा की। न्यूरालिंक परियोजना का उद्देश्य मानव मस्तिष्क में इलेक्ट्रोड को प्रत्यारोपित करना है।

उन्हें उम्मीद है कि ये सेंसर हेलमेट 2030 तक तैयार हो जाएंगे। जॉनसन ने कहा कि इसकी लागत 50,000 या लगभग 3.7 मिलियन है।