×

YouTube ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उद्घाटन से पहले डोनाल्ड ट्रम्प के चैनल पर प्रतिबंध का विस्तार किया,जानें रिपोर्ट

 

Google के स्वामित्व वाले YouTube ने मंगलवार को पुष्टि की कि उसने हिंसा की संभावना के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के चैनल में जोड़े जा रहे नए वीडियो पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है।ट्रम्प के चैनल पर लाइव वीडियो अपलोड करने या स्ट्रीमिंग करने का सप्ताह भर का सस्पेंशन राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन ने पद की शपथ लेने के लिए उठाया था।

YouTube ने AFP जांच के जवाब में कहा, “हिंसा के लिए चल रही चिंताओं के मद्देनजर, डोनाल्ड जे। ट्रम्प चैनल को अतिरिक्त न्यूनतम सात दिनों के लिए नए वीडियो या लाइवस्ट्रीम अपलोड करने से रोका जाएगा।”

“जैसा कि हमने पहले साझा किया था, टिप्पणियां चैनल से वीडियो के तहत अनिश्चित काल तक अक्षम बनी रहेंगी।”

6 जनवरी को वाशिंगटन डीसी में अपने समर्थकों की एक हिंसक भीड़ ने जब से राष्ट्रपति पद के लिए हिंसक भीड़ को रोका, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के लिए ट्रम्प की पहुंच का उपयोग उन्होंने एक मेगाफोन के रूप में किया है।संचालकों का कहना है कि बुधवार को बिडेन के उद्घाटन के उद्देश्य से नाराज नेता अपने खातों का उपयोग अधिक अशांति के लिए कर सकते थे।

YouTube ने पिछले सप्ताह ट्रम्प के चैनल को “कम से कम सात दिनों के लिए” निलंबित कर दिया और हिंसा भड़काने के खिलाफ अपनी नीति का उल्लंघन करने के लिए एक वीडियो को हटा दिया, घातक कैपिटल दंगे के बाद अपने खातों पर प्रतिबंध लगाने में अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में शामिल हो गया।फेसबुक ने यूएस कैपिटोल के हिंसक आक्रमण के बाद ट्रम्प के फेसबुक और इंस्टाग्राम खातों को निलंबित कर दिया, जिसने अस्थायी रूप से बिडेन की चुनावी जीत के प्रमाणन को बाधित कर दिया।

निलंबन की घोषणा करते हुए, फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि ट्रम्प ने हिंसा को उकसाने के लिए मंच का इस्तेमाल किया और उन्हें चिंता थी कि वह ऐसा करना जारी रखेंगे।ट्विटर ने ट्रम्प के खाते को हटाकर, उन्हें उनके पसंदीदा प्लेटफ़ॉर्म से वंचित करके एक कदम आगे बढ़ाया। यह पहले से ही उनके ट्वीट को चेतावनी के साथ चुनाव परिणाम को विवादित कर रहा था।

ट्रम्प भी स्नैपचैट और ट्विच जैसी सेवाओं से निलंबन से प्रभावित थे।

ट्रम्प, जो एक हफ्ते तक सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाई दिए, ने मंगलवार को यूट्यूब पर व्हाइट हाउस चैनल पर अपलोड किए गए एक पूर्व-दर्ज विदाई वीडियो पते के साथ चुप्पी के दिनों को तोड़ दिया।ट्रम्प ने पहली बार अमेरिकियों से आने वाले बिडेन प्रशासन की सफलता के लिए “प्रार्थना” करने के लिए कहा – हफ्तों से धुन का एक परिवर्तन उनके रिपब्लिकन अनुयायियों की भारी संख्या को मनाने में बिताया गया है कि डेमोक्रेट ने उनकी चुनावी लड़ाई में धोखा दिया।

ट्रम्प ने अभी तक व्यक्तिगत रूप से बिडेन को उनकी जीत पर बधाई दी है या ओवल ऑफिस में चाय के प्रथागत कप के लिए उन्हें आमंत्रित किया है।अमेरिकी कैपिटल पर हमला करने वाले ट्रम्प के समर्थकों को राष्ट्रपति द्वारा “उकसाया” गया और झूठ बोला गया, “सीनेट रिपब्लिकन मेजरिटी लीडर मिच मैककोनेल ने मंगलवार को कहा।

ट्रम्प समर्थकों ने 6 जनवरी को व्हाइट हाउस के बाहर राष्ट्रपति के एक भाषण के बाद कैपिटल में हंगामा किया, जिसमें उन्होंने चुनाव जीतने के अपने झूठे दावों को दोहराया। तबाही में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई। डेमोक्रेटिक-नियंत्रित प्रतिनिधि सभा ने 13 जनवरी को “विद्रोह को उकसाने” के लिए ट्रम्प पर महाभियोग चलाया और बुधवार को पद छोड़ने के बाद उन्हें सीनेट में संभावित मुकदमे का सामना करना पड़ा।