×

बारिश के मौसम में उमस का नामोनिशान नहीं रहने देगा ये छोटू Device, कीमत और फीचर्स जानकर आज ही खरीदकर ले आएंगे घर 

 

टेक न्यूज़ डेस्क - भारत में मानसून दस्तक देने को तैयार है और कई जगहों पर बारिश भी शुरू हो गई है। बारिश के मौसम में एक चीज जो सभी को परेशान करती है वो है उमस। बारिश के दिनों में मौसम काफी चिपचिपा होता है, इसलिए लगातार पसीना टपकता रहता है। ऐसे में कूलर भी काम करना बंद कर देता है और सिर्फ एसी ही काम आता है। एयर कंडीशनर हवा को सूखा रखते हैं, लेकिन उमस और गर्मी से निजात पाने के लिए एसी का इस्तेमाल हर कोई नहीं कर सकता, क्योंकि ये काफी महंगा होता है।

लेकिन इसे टक्कर देने के लिए बाजार में एक खास डिवाइस उपलब्ध है, जो इसकी आधी से भी कम कीमत में मिल सकती है। जी हां, यहां हम बात कर रहे हैं डीह्यूमिडिफायर की। यह छोटी सी डिवाइस एसी को कड़ी टक्कर दे सकती है, क्योंकि यह कमरे की हवा में मौजूद नमी को सोख लेती है। ग्राहक डीह्यूमिडिफायर को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म अमेजन और फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं। ग्राहक डीह्यूमिडिफायर को 5000 रुपये से लेकर 9000 रुपये तक की कीमत में खरीद सकते हैं।

सिल्वर मार्टिनी होम डीह्यूमिडिफायर: ग्राहक इस डिवाइस को अमेजन से 5,490 रुपये में खरीद सकते हैं। इस मशीन पर 48% का डिस्काउंट दिया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि यह हर दिन 350ml तक नमी सोख सकता है। इसमें 1000mL का टैंक है जो भरते ही अपने आप बंद हो जाता है।

Power Pye Electronics Dehumidifier को 46% की छूट के बाद Amazon से 6,990 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है। यह 1300ML के टैंक के साथ आता है और अगर इसे छोटे कमरे में रखा जाए तो यह हवा की नमी को जल्दी सोख लेता है। जब यह भर जाएगा तो Dehumidifier अपने आप बंद हो जाएगा और LED लाइट जल जाएगी जो यह संकेत देगी कि पानी की टंकी से पानी निकालना है। इसी तरह ऑनलाइन कई ह्यूमिडिफायर लिस्टेड हैं, जो कमरे की नमी सोख लेते हैं। जब नमी कम होती है तो ठंडक ज्यादा महसूस होती है। इसका कारण यह है कि मानसून में नमी की वजह से नमी ज्यादा होती है और पसीना सूखता नहीं है। यह देखने में काफी हद तक वाटर प्यूरीफायर जैसा ही लगता है, लेकिन इसका साइज थोड़ा छोटा है।