×

शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक है स्मार्टफोन की ज्यादा SAR वैल्यू, जानिए कैसे कर स्स्कते है इसकी जांच 

 

टेक न्यूज़ डेस्क -नया स्मार्टफोन खरीदते समय कुछ लोग बड़ी बैटरी वाला फोन खरीदना चाहते हैं, तो कुछ कैमरे पर ध्यान देते हैं। वहीं, कुछ लोग रैम और स्टोरेज को प्राथमिकता देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि फोन में कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिनकी वजह से ज्यादा रेडिएशन निकलता है, जो आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर आप अगली बार फोन खरीदते हैं, तो आपको SAR (स्पेसिफिक एब्जॉर्प्शन रेट) का खास ख्याल रखना चाहिए। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि SAR वैल्यू क्या है और यह हमारे शरीर को कैसे प्रभावित करती है।

SAR वैल्यू क्या है?
चलिए इसे आसान भाषा में समझने की कोशिश करते हैं, जैसे किसी भी चीज को मापने के लिए कोई पैमाना होता है। उसी तरह मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन को मापने के लिए SAR यानी स्पेसिफिक एब्जॉर्प्शन रेट लेवल का इस्तेमाल किया जाता है। यह माप बताता है कि फोन कितना रेडिएशन उत्सर्जित कर रहा है और कितना रेडिएशन इंसानों के लिए खतरनाक है। यानी किसी फोन का SAR वैल्यू जितना ज्यादा होगा, शरीर को उतना ही ज्यादा नुकसान पहुंचाएगा।

हाई SAR वैल्यू के नुकसान
जैसा कि बताया गया है कि हाई SAR वैल्यू हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित करती है। इसलिए, विशेषज्ञों द्वारा यूजर्स को कम SAR वैल्यू वाले स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस खरीदने की सलाह दी जाती है। वहीं, संचार मंत्रालय के अनुसार, स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस के लिए स्पेसिफिक ऑब्जर्वेशन रेट (SAR) एक निश्चित वैल्यू होनी चाहिए। डिवाइस का रेडिएशन 1.6 वॉट प्रति किलोग्राम से कम होना चाहिए। अगर आप फोन पर बात कर रहे हैं और SAR वैल्यू ऊपर बताई गई वैल्यू से ज्यादा है, तो यह शरीर को नुकसान पहुंचाएगा। सरकार का कहना है कि नया डिवाइस खरीदते समय SAR वैल्यू चेक करना जितना जरूरी है, उतना ही दूसरी चीजों को भी चेक करना भी जरूरी है। अब सवाल यह है कि SAR वैल्यू चेक करने के लिए क्या करें। तो इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

कैसे चेक कर सकते हैं SAR वैल्यू
SAR वैल्यू चेक करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। बल्कि यह एक छोटी सी प्रक्रिया है। SAR वैल्यू जानने के लिए आपको *#07# डायल करना होगा। ऐसा करते ही SAR वैल्यू की डिटेल आपके सामने होगी। यहां सिर और दूसरा शरीर दिखाई देगा। हेड का मतलब है कि जब फोन पर बात की जाए तो सार मूल्य क्या है और अगर फोन जेब में रखा जाए तो सार की संख्या क्या है।