×

ग्राहकों को प्रमोशनल कॉल करने पर टेलिकॉम ऑपरेटरर्स की बढ़ जाएंगी मुसीबतें, सरकार ने Airtel, Jio और Vi को दी चेतावनी 

 

टेक न्यूज डेस्क -  कई बार जब आप किसी अनजान नंबर से आने वाली कॉल उठाते हैं तो आपको पता चलता है कि यह प्रमोशनल कॉल है। झुंझलाहट तब होती है जब आप कोई जरूरी काम कर रहे हों या गाड़ी चला रहे हों। अब सरकार की ओर से सब्सक्राइबर्स को प्रमोशनल कॉल्स से मुक्ति दिलाने के लिए जरूरी कदम उठाए गए हैं। टेलीकॉम ऑपरेटरों को इस महीने तक प्रमोशनल कॉल्स पर अंकुश लगाने को कहा गया है और ऐसा न करने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। मामले से जुड़े दो लोगों ने कहा है कि अपंजीकृत मोबाइल नंबरों से प्रमोशनल कॉल करने के मामले में उन पर जुर्माना लगाया जाएगा और उनकी ओर से की जा रही कॉल को अनुचित व्यापार व्यवहार का हिस्सा माना जाएगा. यह पहली बार है कि ग्राहकों की गोपनीयता और अधिकारों का उल्लंघन करने पर टेलीकॉम ऑपरेटरों पर जुर्माना लगाया गया है। उम्मीद है कि ऐसे में प्रमोशनल कॉल्स पर लगाम लगाई जा सकेगी.

अब लाखों अपंजीकृत कॉलें की जाती हैं
वर्तमान में व्यक्तियों के स्वामित्व वाले अपंजीकृत 10 अंकों वाले नंबरों से मोबाइल ग्राहकों को कई प्रचार कॉल किए जा रहे हैं और उनके माध्यम से वाणिज्यिक संदेश भेजे जा रहे हैं। हालाँकि, ये नंबर व्यावसायिक उपयोग के लिए पंजीकृत नहीं हैं और इनका उपयोग प्रचार कॉल के लिए नहीं किया जाना चाहिए। अब ऐसा करने वालों पर कार्रवाई होगी.

टेलीकॉम कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाने का फैसला पिछले हफ्ते हितधारकों के साथ हुई बैठक के बाद लिया गया। इस बैठक में दूरसंचार विभाग, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई), भारत संचार निगम लिमिटेड, एयरटेल, वोडाफोन और रिलायंस जियो से जुड़े लोग शामिल हुए। सभी ने मिलकर केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) के नियमों का पालन करने का निर्णय लिया। जो सीधे तौर पर उपभोक्ता मामलों के विभाग (DoCA) को समर्थन देता है।

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी
मसौदा दिशानिर्देशों में कहा गया है कि अपंजीकृत कॉल से लाभ कमाने वाली कंपनियों को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। ड्राफ्ट में कॉल करने वालों को कमीशन एजेंट माना गया है, जो अलग-अलग बैंकों, बीमा कंपनियों और रियल एस्टेट फर्मों से जुड़े हो सकते हैं. टेलीकॉम ऑपरेटर्स से ऐसी कॉल्स की पहचान दिखाने को कहा गया है, ताकि ग्राहक फैसला ले सकें. चाहे वे कॉल रिसीव करना चाहें या नहीं.