×

इतना सस्ता हो सकता है जियो 5 जी, जानिये इसके बारे में

 

भारत में पहला 4जी इन्टरनेट उपलब्ध कराने वाली रिलायंस जियो ने मात्र दो वर्षों में पूरे टेलिकॉम क्षेत्र को बदल डाला. जियो के कारण ही सस्ते और हाई-स्पीड इन्टरनेट का लाभ आज हम और आप उठा पा रहे हैं। जियो के कारण भारत में इन्टरनेट इस्तेमाल की दरों में जबरदस्त इजाफा हुआ है। रिलायंस जियो के सफल 4जी इन्टरनेट सर्विस के बाद अब 5जी की तैयारी शुरू कर दी गयी हैं।

मुकेश अम्बानी ने कहा कि RIL ने 5जी तैयारी शुरू कर दी है साथ ही भारत को आने वाले कुछ समय में पूर्ण रूप से 4जी देश बना दिया जायेगा। उन्होंने कहा की भारत में 2020 तक 5जी इन्टरनेट होगा। जिसके लिए एक डेमो भी दिखाई दिया।

मुकेश अम्बानी ने कहा की मैं देश के सभी क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता वाली कनेक्टिविटी प्रदान करने में सरकार के भारतनेट प्रोग्राम को स्वीकार करना चाहता हूँ साथ ही ये परिवर्तन तेजी से होगा क्योंकि हम 5जी के लिए तैयार हैं। उनका कहना था की हमारे आईएमसी में आप हमारे पवेलियन में 5जी के उपयोग का अनुभव कर सकते हैं।

जियो 5जी की कीमत का फिलहाल खुलासा नही हुआ है लेकिन बताया गया है कि 4जी की अपेक्षा जियो 5जी काफी सस्ता होगा या फिर जियो 4जी की तर्ज पर ही 5जी की कीमत रखी जा सकती हैं। स्पीड की बात करें तो जियो 4जी में अधिकतम 100एमबीपीएस मिलती है जबकि जियो 5जी में 1 जीबीपीएस की स्पीड मिल सकती है। 5 जी होने के बाद नेट की स्पीड भी बढ जायेगी।