×

अब CNG किट से चलेगी टू व्हीलर, प्रति किमी. सफर में 65-70 पैसे का खर्च

 

राजधानी दिल्ली में मेट्रो किराया बढ़ने के बाद से लोगों ने सफर करने का सस्ता विकल्प तलाशने की तैयारी शुरू कर दी है। खबरों के अनुसार अब टॅू व्हीलर यानि यूरो एक्टिवा स्कूटी में सीएनजी किट लगाई जाएगी। दिल्ली के परिवहन विभाग ने एक्टिवा स्कूटी बेस मॉडल में सीएनजी किट लगाने की अनुमति दे दी है।

सीएनजी किट लगी स्कूटी से सफर करने से प्रतिकिमी. मात्र 65 पैसे से 70 पैसे का खर्च आएगा। जब कि पेट्रोल से चलने वाली स्कूटी से करीब डेढ़ रूपए प्रतिकिमी. का खर्च बैठता है। आपको बतादें कि साल 2016 में दिल्ली में टू व्हीलर में सीएनजी किट लगाने के अनुमति दी गई थी लेकिन बाद में इसे रोक दिया गया लेकिन अब एक बार फिर से इस योजना पर काम किया जा रहा है।

​परिवहन विभाग के अनुसार उसी एक्टिवा स्कूटी में सीएनजी किट लगाई जा सकेगी जो 1 अप्रैल 2010 से 31 मार्च 2016 मेड होगी। यूरो—4 मानक स्कूटी सीएनजी किट दिसंबर तक बाजार में आ जाएगी। ​एक्टिवा स्कूटी में यह सीएनजी किट आगे वाली डिग्गी के दोनो ओर लगाई जाएगी। डिग्गी में सीएनजी किट लगने से आगे का स्पेश बिल्कुल कम हो जाएगा।

गौरतलब है कि 15 हजार कीमत वाली सीएनजी किट के लिए 12 हजार रूपए तक लोन मिल सकता है। जिसे आप कुल 24 किश्तों में जमा कर सकते हैं। एक्टिवा टॅूव्हीलर सीएनजी किट से 65—70 किमी. तक की दूरी तय की जा सकती है। आपको बतादें कि दिल्ली में सीएनजी का भाव 39.71 रुपए प्रति किलो है। यदि यह योजना दिल्ली में सफल रही तो इंदौर और ग्वालियर में लागू की जाएगी।