×

अब पेरेंट्स अपने छोटे बच्चों की तरफ से रहेंगे बेफिक्र! Xiaomi ने लॉन्च किया धांसू AI से लैस Baby Care Edition, जाने कीमत और फीचर्स 

 

टेक न्यूज़ डेस्क -Xiaomi ने चीन में एक स्मार्ट कैमरा लॉन्च किया है, जो खासतौर पर बच्चों की देखभाल के लिए बनाया गया है। कंपनी ने इसे "बेबी केयर एडिशन" नाम दिया है, जिससे माता-पिता अपने छोटे बच्चों पर नजर रख सकेंगे। कंपनी का कहना है कि इस डिवाइस में प्राइवेसी को प्राथमिकता दी गई है और यह AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) से लैस फीचर्स के साथ आता है। कैमरा न सिर्फ बच्चे के रोने या आवाज पर नजर रखता है, बल्कि खास बात यह है कि यह उसके खांसने की आवाज पर भी एक्टिव हो जाता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं. Xiaomi "बेबी केयर एडिशन" स्मार्ट कैमरा चीन में कंपनी के आधिकारिक ऑनलाइन स्टोर पर 769 युआन (लगभग 9,000 रुपये) की कीमत पर बेचा जा रहा है। इसे पिछले महीने क्राउडफंडिंग पर उपलब्ध कराया गया था।

फीचर्स की बात करें तो इस स्मार्ट कैमरे की सबसे बड़ी खासियत इसमें मौजूद AI फीचर्स हैं। कंपनी का दावा है कि कैमरा बच्चे के रोने, आवाज और यहां तक कि खांसी का भी पता लगा सकता है और फिर माता-पिता को सूचित कर सकता है। उपयोगकर्ता इस कैमरे को Mi होम ऐप से कनेक्ट कर सकते हैं, जो उन्हें एक वर्चुअल "प्ले एरिया" सेट करने की सुविधा देता है। इसके बाद, यदि बच्चा निर्दिष्ट क्षेत्र को छोड़ देता है या वापस लौटता है, तो स्मार्टफोन पर एक अधिसूचना अलर्ट प्राप्त होता है।

कैमरे के दो ऑपरेशन मोड हैं: स्थानीय और ऑनलाइन। ऑफ़लाइन मोड में मॉनिटर को बिना इंटरनेट कनेक्शन के सीधे कैमरे से जोड़ा जा सकता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि तस्वीरें कभी भी क्लाउड पर न जाएं। ऑनलाइन मोड Mi होम ऐप के माध्यम से दूर से फ़ोटो या लाइव गतिविधियों तक पहुंच प्रदान करता है। इसके साथ आने वाले मॉनिटर में 5 इंच आकार की स्क्रीन है, जो 720p एचडी छवियां प्रदर्शित करती है, जबकि कैमरा 2880 x 1620 रिज़ॉल्यूशन में गतिविधि को कैप्चर करता है।

यह डुअल-बैंड वाई-फाई (2.4GHz/5GHz) को सपोर्ट करता है और तीन स्टोरेज विकल्पों - माइक्रोएसडी कार्ड, NAS ट्रांसफर और क्लाउड स्टोरेज (पेड मेंबरशिप) के साथ आता है। यह डिवाइस 10 घंटे लंबी बैटरी लाइफ के साथ आता है। "बेबी केयर एडिशन" कैमरे का एआई एल्गोरिदम बच्चे की मुस्कान का पता लगा सकता है और उसे तुरंत रिकॉर्ड कर सकता है। प्राइवेसी फीचर्स की बात करें तो कैमरे के एंगल को केवल मैनुअली ही एडजस्ट किया जा सकता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि अगर कैमरा हैक हो गया तो कोई भी इसे दूर से पैन नहीं कर पाएगा। इसके अतिरिक्त, Mi Home ऐप पर ऐसे क्षेत्र सेट किए जा सकते हैं जहां यह कैमरा रिकॉर्डिंग बंद कर देता है।