×

यदि आपका भी पासवर्ड है 123456 तो हो जाए सावधान, वरना हो सकता है खाता हैक

 
जयपुर. विज्ञान के इस युग में लगभग सभी लोगों कि कुछ न कुछ निजी जानकारी इंटरनेट पर किसी एप या वेबसाइट पर एक खाते के अन्दर रहती है। ये जानकारी सुरक्षित रहे, तथा कोई भी अन्य व्यक्ति इस जानकारी को ना जान पाए, इसलिए सुरक्षा के नजरिये से हर व्यक्ति अपने खाते का एक निजी पासवर्ड रखता है, जो किसी को भी नहीं पता हाेता है लेकिन अधिकतर व्यक्ति अपने पासवर्ड को लेकर सचेत नहीं रहते है। इसी बात को लेकर हुए एक अध्ययन में ये खुलासा हुआ कि दुनिया में लाखों लोग अपने जरुरी खातों के लिए बड़ी आसानी से याद रहने वाले पासवर्ड रखते है।
जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन की नेशनल साइबर सिक्युरिटी सेंटर (एनसीएससी) ने देखा कि हैक किए गए अधिकतर खातों का पासवर्ड 123456 रखा गया था। इस अध्ययन से साइबर ज्ञान की कमी का पता लगता है, जिससे कई प्रकार कि साइबर सम्बंधी मुश्किलें पैदा हो सकती है।
सेंटर ने ये सुझाव दिया है कि मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए लोगों को आसानी से याद रहने वाले तीन अलग अलग अक्षरों का एकसाथ उपयोग करना चाहिए।
जानकारी में सामने आया कि, अपने साइबर सर्वे में एनसीएससी ने हैक किए गए खातों के पासवर्ड की गहराई से जाँच कि। उदाहरण के लिए इनमें किन शब्दों, मुहावरों या अंकों का इस्तेमाल किया गया है।
जाँच में ये पता लगा कि लगभग 2 करोड़ 30 लाख से भी अधिक लोगों का पासवर्ड 123456 था।
इसके बाद दूसरा लोकप्रिय पासवर्ड 123456789 था। शीर्ष पांच में ‘qwerty’, ‘password’ और ‘1111111’ भी आते हैं। पासवर्ड में साधारणत ऐश्ले, माइकल, डैनियल, जेसिका और चार्ली जैसे नाम अधिक मिले। संगीत से जुड़े पासवर्ड में ब्लिंक-182 सबसे ऊपर रहा। इसी तरह प्रीमियर लीग फ़ुटबॉल टीम के नाम पर पासवर्ड में लीवरपूल का नाम सबसे ऊपर था जबकि चेल्सी दूसरे नंबर पर है।
एनसीएससी के टेक्निकल डायरेक्टर डॉ इयान लेवी के बताया कि जिन लोगों के खातों के पासवर्ड आसान हाेते है, वे खुद को हैकर के लिए एक आसान शिकार बना लेते है। साइबर सुरक्षा विशेषयज्ञ ट्रॉय हंट कहते है कि ऑनलाइन  सुरक्षा का एक मात्र उपाय है बेहतर पासवर्ड चुनना ।