×

अब मोबाइल नंबर हो सकता है 11 अंको का, जानें पूरा मामला

 

जयपुर। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण अब भारत में मोईबल नंबर के ​अंको को बढ़ाने पर विचार कर रहा है। हो सकता है हमें 11 अंको के मोबाइल नंबर देखने को मिलें। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण की एक रिपोर्ट के अनुसार TRAI के अनुसार पूरे भारत देश में लोगों की जरूरतें पूरी करने के लिए देश 2050 तक 260 करोड़ नम्बर्स की जरूरत पड़ेगी।

इसी कारण से मोबाइल नंबर के अंको बढ़ाने की जरूरत पड़ सकती है। यूनाइटेड नेशन की रिपोर्ट के अनुसार भारत में फिलहाल 120 करोड़ टेलीफोन कनेक्शंस हैं और आने वाले साल 2027 में भारत चीन को 160 करोड़ जनसंख्या के साथ पीछे छोड़ देगा। TRAI का मानना है की नम्बरिंग रिसोर्सेज को बढ़ती हुई कनेक्शंस की मांग से खतरा है। मोबाइल नंबर कनेक्शंस में इजाफा भी 11 डिजिट के नंबर के प्लान के बारे में सोचने का एक कारण है। सिर्फ मोबाइल फोन्स ही नहीं, बल्कि फिक्स्ड लाइन नंबर्स को भी 10 डिजिट के नंबर में शिफ्ट किया जा सकता है। TRAI ने इस बारे में लोगों से राय मांगी है। इसके लिए ऑथरिटी ने 21 अक्टूबर की डेडलाइन तय की है। TRAI इसके ​ लिये समीक्षा कर रहा है।
​अभी भारत में 9,8 और 7 से शुरू होने वाले मोबाइल नम्बर्स के पास 2.1 बिलियन कनेक्शंस की क्षमता है। और सन 2050 तक देश की मांग को पूरा करने के लिए 2.6 बिलियन अतिरिक्त नम्बर्स की जरूरत पड़ेगी। पूरी समीक्षा करने के बाद भारतीय दूरसंचार ​ नियामक प्राधिकरण फैसला लेगा कि मोबाइल नंबर को 11 अंको का करना चाहिए या नहीं। इसके अलावा ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं है। अगल उपडेट की लिए हमारे साथ बने रहिये।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण अब भारत में मोईबल नंबर के ​अंको को बढ़ाने पर विचार कर रहा है। हो सकता है हमें 11 अंको के मोबाइल नंबर देखने को मिलें। एक रिपोर्ट के अनुसार TRAI के अनुसार पूरे भारत देश में लोगों की जरूरतें पूरी करने के लिए देश 2050 तक 260 करोड़ नम्बर्स की जरूरत पड़ेगी। इसी कारण से मोबाइल नंबर के अंको बढ़ाने की जरूरत पड़ सकती है। अब मोबाइल नंबर हो सकता है 11 अंको का, जानें पूरा मामला