×

हुवावे ला रहा अपना ऑपरेटिंग सिस्टम

 

जयपुर। चीन की स्मार्टफोन निर्माता एवं टेक कंम्पनी हुवावे अपने नये ओस Hongmeng को मार्केट में लाने की तैयारी कर रहा है। हुवावे ने इसके लिए 9 देशों अपना ट्रेडमार्क फाइल किया है। आपको जानकारी दे दें की हुवावे कंम्पनी को यूएस सरकार ने ब्लैक लिस्ट कर दिया है। जिसका मतलब है अब अमेरिका की कोई भी कंम्पनी हुवावे के साथ बिजनेस नहीं करेगी। इसे बैन के बाद अमे​रिका की बड़ी—बड़ी कंम्पनीयों नें हुवावे पर अपने ऐप और टूल्स यूज करने पर बैन लगा दिया। वहीं, गूगल ने एंड्रायॅड ओएस का लाइसेंस रद्द कर दिया है। गूगल, इंटेल, क्वालकॉम और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों ने इस बैन के बाद हुवावे को सेवाएं देना बंद कर दिया है। यही वजह है कि दुनिया के सबसे बड़े टेलिकॉम गियर मेकर हुवावे ने कई देशों में अपना ओएस ट्रेडमार्क करवाने का फैसला किया है।इसके बाद से हवावे अपने नये स्मार्टफोन लॉन्च नहीं कर पा रहा है। इसलिए हुवावे ने खुद का आॅपरेटिंग सिस्टम बनाने का निर्णय लिया। यूएम वर्ल्ड इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूआईपीओ) से मिले डेटा के मुताबिक, हुवावे ने कंबोडिया, कनाडा, साउथ कोरिया और न्यू जीलैंड जैसे देशों में अपने ‘Hongmeng’ मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का ट्रेडमार्क फाइल किया है। देश की ऐंटी-ट्रस्ट एजेंसी इंडेकोपी ने बताया कि कंपनी ने बीते 27 मई को पेरु में एक ऐप्लिकेशन भी दी है।
अब हुवावे अपने नये स्मार्टफोन्स को खुद के ओएस होंगमेंग के साथ लॉन्च करेगा। बता दें की कुछ दिनों पहले फेसबुक ने भी हुवावे कंम्पनी को एक और झटका दिया और कहा की अब हुवावे के नये स्मार्टफोन में फेसबुक के स्वमित्व वाले ऐप व्हाट्एप और इंस्टाग्राम को प्री इंस्टाल नहीं कीया जायेगा। हालांकि आसुस फोन यूजर इनको प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकतें हैं।

चीन की स्मार्टफोन निर्माता एवं टेक कंम्पनी हुवावे अपने नये ओस Hongmeng को मार्केट में लाने की तैयारी कर रहा है। हुवावे ने इसके लिए 9 देशों अपना ट्रेडमार्क फाइल किया है। आपको जानकारी दे दें की हुवावे कंम्पनी को यूएस सरकार ने ब्लैक लिस्ट कर दिया है। जिसका मतलब है अब अमेरिका की कोई भी कंम्पनी हुवावे के साथ बिजनेस नहीं करेगी। हुवावे ला रहा अपना ऑपरेटिंग सिस्टम