×

ऑनलाइन ब्रिकी में फ्लिपकार्ट ने बाजी मारी, अमेजन फिसला इस पायदान पर

 

जयपुर। ई कामर्स साइट Flipkart ने साल 2019 की दूसरी छमाही में सबसे ​अधिक सेल कर सूची में पहला स्थान प्राप्त किया है। इस समय इसका मार्केट शेयर 58 प्रतिशत रहा है। और अमेजन इसे काफी पीछे 29 प्रतिशत शेयर के साथ दूसरे नंबर पर रहा है।काउंटरपॉइंट की रिसर्च रिर्पोट में कहा है कि साल 2019 की दूसरी छमाही हमें 28 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि के साथ ऑनलाइन बिक्री उच्च पर है। और ऑनलाइन सेगमेंट में फ्लिपकार्ट 58 प्रतिशत शेयर के साथ नंबर वन बना हुआ है, जबकि अमेजन 29 प्रतिशत बाजार शेयर के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं, Mi.com, आश्चर्यजनक रूप से, 12 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान हासिल किया है। अमेज़न ने वनप्लस 7 सीरीज़ द्वारा संचालित प्रीमियम सेगमेंट में अब तक का सबसे अधिक शिपमेंट दर्ज किया है। ऑनलाइन सेगमेंट में 20,000 मूल्य बैंड सबसे तेजी से बढ़ है, रेडमी नोट 7 प्रो सबसे अच्छा प्रदर्शन था, इसके बाद रियलमी 3 प्रो का रहा है।

Redmi Note 7 Pro, Realme C2 और Realme 3. की ​​मजबूत बिक्री के कारण, Q2 2019 में Flipkart की साल दर साल 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई, इन तीनों मॉडल ने अकेले Flipkart की कुल बिक्री में एक-तिहाई का योगदान दिया है। दूसरी ओर, अमेज़ॅन ने Xiaomi Redmi 6A, Samsung Galaxy M-Series, Xiaomi Redmi 7 और OnePlus7 Series के साथ 9 प्रतिशत YoY को बढ़ाया।

जबकि ऑनलाइन बिक्री एक स्वस्थ वृद्धि पर है, वहीं ऑफ़लाइन बिक्री में गिरावट देखी गई । रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑफलाइन बिक्री में 4 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। हालांकि गिरावट कम नहीं है, रिपोर्ट का दावा है कि गर्मियों की बिक्री और महीने के अंत में छूट के कारण ऑनलाइन बिक्री चरम पर थी।

काउंटरपॉइंट की रिसर्च रिर्पोट में कहा है कि साल 2019 की दूसरी छमाही हमें 28 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि के साथ ऑनलाइन बिक्री उच्च पर है। और ऑनलाइन सेगमेंट में फ्लिपकार्ट 58 प्रतिशत शेयर के साथ नंबर वन बना हुआ है, जबकि अमेजन 29 प्रतिशत बाजार शेयर के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं, Mi.com, आश्चर्यजनक रूप से, 12 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे नंबर पर है। ऑनलाइन ब्रिकी में फ्लिपकार्ट ने बाजी मारी, अमेजन फिसला इस पायदान पर