×

Sundar Pichai ने किया डेस्क शेयरिंग पॉलिसी का बचाव, ‘Ghost Town’की तरह हैं दफ्तर

 

टेक न्यूज़ डेस्क - Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों के लिए क्लाउड यूनिट की नई डेस्क-शेयरिंग नीति का बचाव किया है। पिचाई ने कंपनी के कुछ कार्यालयों को व्यावहारिक रूप से खाली बताया और कर्मचारियों को याद दिलाया कि रियल एस्टेट महंगा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिचाई ने पिछले हफ्ते कंपनी की एक बैठक में कहा था कि मेरे लिए यह स्पष्ट है कि वे कुशल होने और पैसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन संसाधनों का उपयोग भी कर रहे हैं। ऐसे में जो लोग लगातार शिकायत करते हैं कि जब वे ऑफिस के अंदर आते हैं तो खाली डेस्क मिलने पर उन्हें ऐसा अनुभव होता है कि यह घोस्ट टाउन है।

ऐसे में ऑफिस के कर्मचारियों को अकेले काम नहीं करना पड़ेगा और गूगल के बड़े ऑफिस को बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा सकेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारियों और भागीदारों को क्लाउड करने के लिए डिवीजन के पांच सबसे बड़े स्थानों पर डेस्क साझा करने की Google की योजना के बारे में। मुझे बताया गया है। इसमें न्यूयॉर्क और सैन फ्रांसिस्को शामिल हैं। Google ने आंतरिक दस्तावेजों में बैठने की इस व्यवस्था को 'क्लाउड ऑफिस इवोल्यूशन' (CLOE) नाम दिया है। फरवरी की शुरुआत में अल्फाबेट की चौथी तिमाही की आय कॉल में, कार्यकारी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मौजूदा अवधि में वैश्विक कार्यालय स्थान में कमी से Google को लगभग 500 मिलियन डॉलर का नुकसान होगा।

ऐसे में कंपनी के रेवेन्यू में कमी आएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिचाई ने बताया कि कई लोग हफ्ते में सिर्फ दो दिन ही ऑफिस आते हैं, जिससे ऑफिस की जगह कम इस्तेमाल हो रही है। पिचाई ने कहा कि हमें वित्तीय संसाधनों का अच्छे से प्रबंधन करना चाहिए। गूगल के ऑफिस में काफी जगह है, जिसका पूरा इस्तेमाल नहीं हो रहा है। ऐसे में ऑफिस की 30 फीसदी जगह का ही इस्तेमाल होता है, इसलिए इस पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है।