×

SpaceX ने रिकॉर्ड 10 वीं लिफ्टऑफ में 60 स्टारलिंक उपग्रह लॉन्च किए

 

9 मई, 2021 को स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट ने 60 स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों को कक्षा में जल्दी लॉन्च किया और फिर कंपनी के पुन: प्रयोज्य बूस्टर के लिए 10 वीं उड़ान रिकॉर्ड करने के लिए समुद्र में उतरा। फाल्कन 9 रॉकेट ने केप कैनवेरल स्पेस फोर्स स्टेशन पर स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 से 2.42 बजे ईडीटी में उड़ान भरी। रॉकेट की सफेद बाहरी सतह पृथ्वी की कक्षा और वापस जाने के बाद काली हो गई।

एलोन मस्क, सीईओ, स्पेसएक्स ने ट्वीट किया, “पहली बार एक फाल्कन रॉकेट बूस्टर उड़ानों में दोहरे अंक तक पहुंच जाएगा,”। एक सप्ताह के भीतर अपने 229 फुट लम्बे (70 मीटर) वर्कहॉर्स फाल्कन 9 रॉकेट के स्पेसएक्स द्वारा यह दूसरा सफल लिफ्टऑफ है। प्रत्येक फाल्कन 9 रॉकेट 60 फ्लैट-पैनल वाले स्टारलिंक ब्रॉडबैंड उपग्रहों का पूरा ढेर ले जा रहा था।

लाइव वेबकास्ट के दौरान स्पेसएक्स आपूर्ति श्रृंखला के पर्यवेक्षक माइकल एंड्रयूज ने बताया कि स्पेसएक्स की कक्षीय कक्षा रॉकेट का पहला पुन: उपयोग मार्च 2017 में एसईएस -10 मिशन मार्ग पर किया गया था। लगभग नौ मिनट के पोस्टऑफ़ऑफ़ के बाद, रॉकेट का पहला चरण स्पेसएक्स के ड्रोन जहाज पर छू गया for बस रिकॉर्ड 10 वीं सफल लैंडिंग के लिए निर्देश पढ़ें। फ्लोरिडा के स्पष्ट आकाश ने एक प्रमुख दृश्य स्थिति प्रस्तुत की।

स्टारलिंक ब्रॉडबैंड उपग्रह क्या हैं?
• स्टारलिंक ब्रॉडबैंड उपग्रह उपग्रहों का एक नेटवर्क है, जिसे स्पेसएक्स द्वारा दूरस्थ स्थानों पर कम लागत वाले इंटरनेट प्रदान करने के लिए इंजीनियर किया गया है।

• इन उपग्रहों को पारंपरिक उपग्रहों की तुलना में पृथ्वी से 60 गुना अधिक दूरी पर रखा गया है।

स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट के बारे में
• फाल्कन 9 रॉकेट को एक अमेरिकी एयरोस्पेस निर्माता और अंतरिक्ष परिवहन सेवा कंपनी स्पेसएक्स द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है, जिसके मालिक एलोन मस्क हैं।

• फाल्कन 9 रॉकेट दुनिया का पहला ऑर्बिटल-क्लास टू-स्टेज है, जो लोगों को परिवहन करने और पृथ्वी की कक्षा में और उससे आगे जाने के लिए बनाया गया एक पुन: प्रयोज्य रॉकेट है।