×

Space स्टेशन के लिए पहले निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन के लिए Axiom के साथ नासा की साझेदारी,रिपोर्ट

 

नासा और निजी अंतरिक्ष अवसंरचना कंपनी Axiom Space ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए पहले निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन को किकस्टार्ट करने के आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं। नासा की एक विज्ञप्ति के अनुसार, इस मिशन को Axiom Mission 1 (Ax-1) के नाम से जाना जाता है, जो कि नासा के अनुसार फ्लोरिडा के नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से अगले साल जनवरी की तुलना में जल्द ही लॉन्च होने वाला है।

एक्स -1 निजी अंतरिक्ष यात्रियों में लैरी कॉनर, मार्क पैथी, एयटन स्टिबे और मिशन कमांडर माइकल लोपेज़-एलेग्रिया शामिल हैं। पैगी व्हिटसन और जॉन शोफ़नर “बैकअप” हैं। गर्मियों में, सभी चार नासा चिकित्सा योग्यता परीक्षण, समीक्षा और एजेंसी, इसके अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों और स्पेसएक्स द्वारा किए गए प्रशिक्षण से गुजरेंगे।

ह्यूस्टन, टेक्सास की कंपनी ने परिवहन के लिए एलोन मस्क के स्वामित्व वाली स्पेसफ्लाइट कंपनी के साथ अनुबंध किया है और एक्स -1 अंतरिक्ष यात्री कंपनी के क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान में सवार कक्षीय प्रयोगशाला की यात्रा करेंगे। Axiom अंतरिक्ष यात्री ISS पर आठ दिन बिताएंगे, और NASA और Axiom निजी अंतरिक्ष यात्रियों के लिए अंतरिक्ष स्टेशन क्रू सदस्यों और उड़ान नियंत्रकों के साथ संयुक्त गतिविधियों की योजना बनाएंगे।

इसके अलावा, Axiom कथित तौर पर “सेवाओं” को खरीदेगा और नासा से मिशन के लिए आपूर्ति करेगा, जिसमें वैज्ञानिक नमूनों को वापस पृथ्वी, कार्गो, भंडारण और चालक दल की आपूर्ति में वापस लाने की क्षमता शामिल है। नासा ने कहा कि साझेदारी – आईएसएस से जुड़ी होने के लिए कम से कम एक रहने योग्य वाणिज्यिक मॉड्यूल प्रदान करने के लिए एक्सिओम को अनुबंध देने के फरवरी के फैसले सहित – “कम-पृथ्वी में एक मजबूत और प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था विकसित करने” की अपनी बड़ी योजना का हिस्सा है। की परिक्रमा।”

एजेंसी ने कहा कि Ax-1 को सक्षम करना “वाणिज्यिक मानव अंतरिक्ष यान सेवाओं की मांग को प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है ताकि नासा कम-पृथ्वी की कक्षा में कई ग्राहकों में से एक हो सके।” वाणिज्यिक स्पेसफ्लाइट और अंतरिक्ष पर्यटन पहले से ही अंतरिक्ष अन्वेषण के भविष्य के बड़े हिस्से हैं और असिओम स्पेस कंपनियों की बढ़ती सूची में शामिल है – जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन सहित – समान लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करना।

एक्सिकॉम के सीईओ माइकल सुफ्रेडिनी ने एक बयान में कहा, “इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन का दौरा करने वाला पहला निजी दल मानवता के ग्रह में विस्तार का क्षण है और हम इसे बनाने में नासा के साथ खुश हैं।” उन्होंने कहा, “कम-पृथ्वी की कक्षा में एक संपन्न वाणिज्यिक बाजार गंभीर, गैर-उपयोगकर्ता उपयोगकर्ताओं तक पहुंच का विस्तार करने के साथ शुरू होता है और यही हमारे निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन का उद्देश्य है।”