×

Netflix पर पासवर्ड शेयरिंग नहीं होगी अब आसान, कंपनी ने किया ये नया एलान

 

टेक न्यूज़ डेस्क - ओटीटी प्लेटफॉर्म चलाने वाली कंपनी नेटफ्लिक्स ने अपना रेवेन्यू बढ़ाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। कंपनी ने कहा है कि नेटफ्लिक्स अकाउंट का इस्तेमाल सिर्फ एक परिवार ही कर सकता है। कंपनी के इस फैसले से बड़ी संख्या में यूजर्स प्रभावित होंगे जो अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट का पासवर्ड यूजर्स के साथ शेयर करते हैं।

नेटफ्लिक्स को हो रहा था नुकसान
इस साल की शुरुआत में नेटफ्लिक्स ने कहा था कि दुनिया भर में उसके 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता अपने खाते साझा करते हैं। इससे कंपनी की नई टीवी और फिल्में बनाने की क्षमता प्रभावित होती है।

कंपनी ने राजस्व बढ़ाने के नए तरीके खोजे
नेटफ्लिक्स अपना रेवेन्यू बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहा है। हाल ही में कुछ देशों में अकाउंट पासवर्ड शेयर करने वाले यूजर्स के लिए कंपनी ने एक प्लान पेश किया था, जिसमें यूजर्स कुछ अतिरिक्त पैसे देकर एक बार में कई और लोगों को जोड़ सकते हैं। अब इसे 100 से अधिक देशों में विस्तारित और कार्यान्वित किया गया है। बता दें, पिछले साल नेटफ्लिक्स की ग्रोथ में कमी आई थी। इसके पीछे की वजह कंपनी के यूजर्स का पासवर्ड शेयर करना था।

कितने नेटफ्लिक्स उपयोगकर्ता
नेटफ्लिक्स की ओर से अप्रैल में बताया गया था कि इस साल की पहली तिमाही में कंपनी के सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़कर 23.25 करोड़ हो गई है. कंपनी ने अपना रेवेन्यू बढ़ाने के लिए ऐड-बेस्ड सब्सक्रिप्शन भी लॉन्च किया है, जिसके करीब 50 लाख यूजर्स हैं। कंपनी की ओर से निवेशकों को दी गई प्रेजेंटेशन में कहा गया कि उसके एड बेस्ड सब्सक्रिप्शन को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।