×

अब लोगों को ठगने के लिए स्कैमर्स ने डेटिंग ऐप्स को बनाया अपना हथियार, जानिए इन स्कैम्स से कैसे करे अपना बचाव 

 

टेक न्यूज़ डेस्क - आजकल लोगों के साथ कई तरह के घोटाले हो रहे हैं, जैसे डेबिट कार्ड घोटाला, क्रेडिट कार्ड घोटाला, डेटिंग घोटाला आदि। लेकिन इनमें एक नया घोटाला जुड़ गया है, जिसका नाम है रोमांस घोटाला। इस घोटाले में जिसे भी शिकार बनाया जाता है, उसे भावनात्मक और आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचाया जाता है। इन लोगों को झूठे प्यार में फंसाया जाता है और फिर प्यार का नाटक करके लूटा जाता है। दिल्ली और हैदराबाद जैसे शहरों में यह घोटाला बढ़ता जा रहा है। इन वजहों से लोगों का प्यार से भरोसा उठता जा रहा है। आइए जानते हैं इन धोखेबाजों से कैसे बचें।

आज के डिजिटल युग में लोग टिंडर और बम्बल जैसे डेटिंग ऐप पर अपने प्यार की तलाश कर रहे हैं। इन डेटिंग ऐप के जरिए ठगी के कई मामले सामने आ रहे हैं। इन ऐप पर सबसे पहले लोगों को बहला-फुसलाकर और हमदर्दी दिखाकर उनका दिल जीतने की कोशिश की जाती है। ऐसे में कई लोग अक्सर फंस जाते हैं और इस ठगी का बहुत बुरी तरह शिकार हो जाते हैं। इन सब चीजों को बढ़ता देख आज हम आपको कुछ टिप्स देने आए हैं, जिससे आप इन ठगी से बच सकते हैं।

1. अगर कोई डेटिंग ऐप पर मिलते ही आपसे प्यार करने लगे और बड़ी-बड़ी बातें और वादे करने लगे, तो सावधान हो जाइए। हो सकता है कि वो आपको सिर्फ़ फ़र्जी प्यार के जाल में फंसाना चाहता हो।

2. सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि डेटिंग ऐप पर इस्तेमाल की गई फोटो असली फोटो है या नहीं। ये पता करने के लिए गूगल रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल करें या मिलने से पहले उनसे एक बार वीडियो कॉल पर बात करें।

3. जब भी आप पहली बार मिलने जा रहे हों, तो एक बात का ध्यान रखें कि जब भी मिलें, भीड़-भाड़ वाली और अच्छी रोशनी वाली जगह चुनें। ताकि आप किसी धोखेबाज़ या गिरोह का शिकार न बनें।

4. अगर आप कुछ समय पहले किसी से ऑनलाइन मिले हैं, तो उनसे किसी भी तरह की जानकारी शेयर न करें। जैसे अकाउंट डिटेल्स और पर्सनल डिटेल्स। खास तौर पर किसी को पैसे न भेजें।