×

NASA का OSIRIS-REx स्पेसक्राफ्ट ने क्षुद्रग्रह बेन्नू की कक्षा छोड़ दी, धरती की ओर चला

 

अमेरिकी अंतरिक्ष जांच ओएसआईआरआईएस-आरईएक्स ने सोमवार को क्षुद्रग्रह बेन्नू की कक्षा छोड़ दी, जहां से उसने पिछले साल धूल के नमूने एकत्र किए, ताकि पृथ्वी पर अपनी लंबी यात्रा शुरू हो सके। 24 सितंबर, 2023 को यूटा रेगिस्तान में जमीन से पहले जांच करने के लिए अभी भी एक विशाल दूरी है।

मिशन के प्रमुख डांटे लॉरेटा ने कहा कि ओएसएआईआरएस-आरईएक्स “अब बेननू से 600 मील की दूरी पर अपने घर के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है”। सही प्रक्षेपवक्र घर, 1.4 बिलियन मील (2.3 अरब kiometres) की यात्रा पर जांच करने के लिए अंतरिक्ष यान के थ्रस्टरों को घटना के बिना सात मिनट तक लगे रहे।

यह क्षुद्रग्रह से 60 ग्राम से अधिक धूल और टुकड़ों को ले जा रहा है, जो नासा द्वारा एकत्र किया गया सबसे बड़ा नमूना है क्योंकि चंद्रमा की चट्टानें अपोलो मिशनों द्वारा वापस लाई गई थीं।

इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने अक्टूबर 2020 में एक उच्च-जोखिम ऑपरेशन शुरू किया: जांच कुछ सेकंड के लिए क्षुद्रग्रह के संपर्क में आई, और धूल के नमूने को ऊपर उठाने के लिए संपीड़ित नाइट्रोजन का एक विस्फोट उत्सर्जित हुआ, जिसे तब कैप्चर किया गया था।

लॉराट्टा ने कहा कि नासा के लिए आश्चर्य की बात यह थी कि जांच का हाथ क्षुद्रग्रह की सतह पर कई सेंटीमीटर डूब गया, जिससे वैज्ञानिकों को पता चला कि “इन मलबे ढेर के क्षुद्रग्रहों की सतह बहुत शिथिल है।”

पूरा मिशन लगभग शून्य हो गया जब नासा ने कुछ दिनों बाद महसूस किया कि संग्रह के डिब्बे का वाल्व बंद होने में विफल हो रहा था, जिससे टुकड़ों को अंतरिक्ष में भागने में मदद मिली। लेकिन अंतरिक्ष यान के केंद्र में तय कैप्सूल में स्थानांतरित होने के बाद अंत में कीमती माल सुरक्षित हो गया।

ढाई साल में, उस कैप्सूल को पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने से कुछ घंटे पहले छोड़ा जाएगा, और इसकी लैंडिंग के लिए एक पैराशूट प्रणाली द्वारा धीमा कर दिया जाएगा।

इसके बाद नमूने को ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर में ले जाया जाएगा, लेकिन 75 प्रतिशत को भविष्य की पीढ़ियों द्वारा अध्ययन करने के लिए बरकरार रखा जाएगा, जिनके पास उन्नत प्रौद्योगिकियां होंगी जो अभी तक नहीं बनाई गई हैं, एजेंसी ने कहा।

विश्लेषण से वैज्ञानिकों को सौर प्रणाली के गठन और पृथ्वी के रहने योग्य ग्रह के रूप में बेहतर विकास को समझने में मदद करनी चाहिए।