×

Moon-Mars occultation: आज दिखाई देने वाली खगोलीय पिंडों की दुर्लभ मुठभेड़,पढ़ें और समझें

 

शनिवार को पृथ्वी और मंगल के बीच चंद्रमा आने पर स्काईगैजर एक दुर्लभ खगोलीय घटना देख सकेंगे। शनिवार शाम को लोग चंद्रमा के बगल में रात के आकाश में लाल बिंदु के रूप में देखे जाने वाले मंगल को देख पाएंगे। मनोगत के रूप में जानी जाने वाली घटना को शनिवार शाम 5 बजे के आसपास नग्न आंखों से देखा जा सकता है। इस दौरान, थोड़े समय के लिए मंगल आकाश में कहीं भी दिखाई नहीं देगा। गुप्त काल से ठीक पहले, लाल ग्रह वैक्सिंग वर्धमान के करीब दिखाई देगा।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के अनुसार, मनोगत एक घटना है जब एक वस्तु किसी अन्य वस्तु के सामने से गुजरती है जो बहुत छोटी होती है, उदाहरण के लिए जब चंद्रमा एक दूर के तारे के सामने से गुजरता है। जब ग्रह ने किसी तारे का सामना किया, तो नासा के कूपर एयरबोर्न ऑब्जर्वेटरी द्वारा ग्रह यूरेनस के छल्ले की खोज का नेतृत्व किया। वर्ष में दो बार चंद्रमा-मंगल की परिकल्पनाएं पृथ्वी से दिखाई देती हैं, लेकिन अंतरिक्ष एजेंसी का कहना है कि यह उन्हें पकड़ने के लिए सही समय पर सही जगह पर होने के बारे में है।

भारत के साथ-साथ दक्षिणी अफ्रीका के पश्चिमी तट से लेकर इंडोनेशिया तक के लोग मनोगत रूप से देख पाएंगे। पूर्णोप्रन्ना एमेच्योर एस्ट्रोनॉमर्स क्लब के अनुसार, उडुपी और दक्षिण कन्नड़ में लोग इस घटना को देख पाएंगे। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, लोगों को सलाह दी जाती है कि सूरज ढलने के करीब 90 मिनट बाद अंधेरा हो जाए। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मनोगत 30 मिनट से अधिक जारी रहेगी। इटली के खगोलशास्त्री विदाउट बॉर्डर्स समूह के राष्ट्रीय समन्वयक गियानलुका मासी ने कहा कि चंद्रमा और एक चमकीला ग्रह प्रत्येक ग्रह के लिए प्रति माह एक बार आकाश में एक ही स्थान पर आते हैं। मासी ने फोर्ब्स को बताया, “हर बार जब चंद्रमा और चमकीला ग्रह आकाश में एक ही स्थान को साझा करते हैं, आमतौर पर प्रत्येक ग्रह के लिए प्रति माह एक समय, लोगों को देखने के लिए आमंत्रित करना एक अच्छा विचार है।”