×

नई फास्ट चार्जिंग तकनीक जो 1 मिनट में बैटरी को 80% तक चार्ज करेगी

 

जयपुर। स्मार्टफोन के क्षेत्र में हमने समय के साथ — साथ नई—नई तकनीाको को इजाद होते देखा है। जैसे की डिप्पले, कैमरा आदि। कंपनीयां आजकल 120 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले बनाने में सक्षम हो गई हैं। स्मार्टफोन की बढती हुई फंक्शनलिटी से बैटरी खपत का मात्रा भी बढ़ गई है। जिसके लिए कंपनीयों ने 6000 एमएएच क्षमता वाली की बैटरी विकसित की जो कि हमने सैमसंग गैलेक्सी एम30एस में देखी थी। लेकिन इनको चार्ज करने में काफी समय लगता था। तो कंपनीयों ने फास्ट चार्ज तकनीकी का विकास किया और और आज 100 वॉट फास्ट चार्जिंग तकनीक तक पहुंच गये हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि अब ऐसी तकनीक विकसित की जा रही है जिससे सिर्फ एम मिनट में 80 प्रतिशत तक बैटरी चार्ज की जा सकती है।
GizChina की रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने एक नई फास्ट चार्जिंग तकनीक विकसित की है। यह तकनीक केवल एक मिनट में 0 से 80 प्रतिशत चार्ज की अनुमति देती है। यह बाजार में प्रदर्शित मौजूदा सबसे तेज चार्जिंग समाधान की तुलना में उल्लेखनीय रूप से तेज है। आपको बता दें कि इस समय सबसे तेज चार्जिंग टेक्नॉलोजी Xiaomi के पास है। जिसके पास 100W फास्ट चार्जिंग तकनीक है। हालांकि इस तकनीक को व्यापक-व्यावसायिक पैमाने पर किसी भी स्मार्टफोन में अभी तक पेश नहीं किया गया है। रिपोर्ट में इस नई तकनीक के बारे में कुछ और जानकारी साझा की गई है। जैसा कि चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हुआंग यूनहुई ने एक मंच पर इस नई तकनीक को प्रस्तुत किया।
प्रोफेसर यूनहुई ने 1 दिसंबर, 2019 को पेकिंग यूनिवर्सिटी ग्लोबल एलुमनी फोरम में प्रौद्योगिकी के बारे में कुछ जानकारी साझा की। यह नई तकनीक “ऊर्जा भंडारण के लिए उच्च-प्रदर्शन समग्र इलेक्ट्रोड सामग्री के निर्माण और सिनर्जी तंत्र” से जुड़ी है। इस परियोजना को 2016 में प्राकृतिक विज्ञान प्रतियोगिता में भी दूसरे स्थान पर रखा गया था। चार्जिंग के लिए नाइट्रोजन-डोप्ड हार्ड कार्बन एनोड सामग्री का भी उपयोग करती है।

GizChina की रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने एक नई फास्ट चार्जिंग तकनीक विकसित की है। यह तकनीक केवल एक मिनट में 0 से 80 प्रतिशत चार्ज की अनुमति देती है। यह बाजार में प्रदर्शित मौजूदा सबसे तेज चार्जिंग समाधान की तुलना में उल्लेखनीय रूप से तेज है। आपको बता दें कि इस समय सबसे तेज चार्जिंग टेक्नॉलोजी Xiaomi के पास है। जिसके पास 100W फास्ट चार्जिंग तकनीक है। नई फास्ट चार्जिंग तकनीक जो 1 मिनट में बैटरी को 80% तक चार्ज करेगी