×

8GB स्टोरेज के साथ Amazon fire TV stick lite 2,999 रुपये में लॉन्च हुआ, जानें फीचर्स

 

जयपुर। अमेजन अपना एक नया एंड्रॉयड़ टीवी डॉन्गल लॉन्च कर दिया है, जिसे अमेजन फायर टीवी स्टिक लाइट नाम दिया गया है। यह नया और साथ ही सस्ता मॉडल पेश किया है। इसकी कीमत 2,999 रुपये है। इस डॉन्गल में कई फीचर्स मौजूद हैं जैसे डॉल्बी ऑडियो सपोर्ट , कनेक्शन के लिए ब्लूटूथ 5.1 और स्ट्रीमिंग कंटेंट के लिए डुअल-बैंड वाई-फाई आदि है। स्मार्ट डोंगल अमेज़न पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हैं।
कंपनी इस डिवाइस को फायर टीवी स्टिक 2020 एडिशन के नाम से भी कह रही है। अमेज़न का कहना है कि नया मॉडल आउटगोइंग मॉडल की तुलना में 50 प्रतिशत तेज काम करता है। फायर टीवी स्टिक में ऐप के लिए 1.7GHz क्वाड-कोर CPU और 8GB ऑनबोर्ड स्टोरेज है। इस डिवाइस को माइक्रो यूएसबी पोर्ट के माध्यम से कनेक्ट किया जाता है। और टीवी कनेक्शन के लिए एचडीएमआई पोर्ट दिया गया है। आपको बता दें कि अमेज़ॅन फायर टीवी स्टिक के पुराने मॉडल की कीमत 3,999 रुपये है। ज​बकि नये लाइट एडिशन की कीमत 2,999 रुपये  है। यह डोंगल 60 एफपीएस तक 1080p कंटेट को स्ट्रीम कर सकता है। बता दें कि अमेजन फायर स्टिक लाइट को कंपनी ने खुद के अलेक्सा वॉयस अस्सिटेंट से लैस किया है। जिसे वॉयस कमांड दे सकते हैं।
फायर टीवी स्टिक लाइट HDR, HDR10, HDR10 +, HLG और डॉल्बी ऑडियो को सपोर्ट करता है। अमेजन का यह डिवाइस बाजार में पहले से मौजूद Mi TV स्टिक को टक्कर देगा बता दें कि Xiaomi ने इसे कुछ महीने पहले 2,799 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया था। इसके अलावा यह गूगल क्रोमकास्ट को भी टक्कर देगा। बता दें कि Mi TV स्टिक Google के एंड्रॉइड टीवी 9 पाई ओएस पर चलता है और प्राइम वीडियो को बॉक्स से बाहर भी सपोर्ट करता है। Mi TV स्टिक में गूगल असिस्टेंट के साथ गूगल का क्रोमकास्ट बेक भी है। फायर टीवी स्टिक लाइट एलेक्सा पर अपनी आवाज सहायक के रूप में निर्भर करता है।