×

Long March 5B Rocket इस सप्ताह के अंत में पृथ्वी से टकराने की संभावना है, वास्तव में क्या होगा, क्या खतरा है? विस्तार से जानें

 

चीन के सबसे बड़े रॉकेट का एक संस्करण लॉन्ग मार्च 5 बी, 8 मई को पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने की उम्मीद है। रॉकेट के नियंत्रण से बाहर होने से रॉकेट के उतरने को लेकर एक डर पैदा हो गया है। पिछले हफ्ते, चीन ने अंतरिक्ष में 12.5 मीट्रिक टन का तियानहे मॉड्यूल लॉन्च किया। रॉकेट के कुछ हिस्सों के शनिवार को पृथ्वी पर उतरने की उम्मीद है। संयुक्त रूप से वित्त पोषित एयरोस्पेस कॉर्प के अनुसार, रॉकेट के ये हिस्से उच्च गति से पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करेंगे और प्रशांत महासागर के पास टकराने की संभावना है। लेकिन, लोगों के डरने का कोई कारण नहीं है।

पेंटागन के अनुसार, वे इन गिरते हुए हिस्सों को ट्रैक कर रहे हैं। हालाँकि, यह अनुमान लगाना संभव नहीं है कि ये हिस्से कहाँ गिरेंगे। पृथ्वी पर गिरने से कुछ घंटे पहले ही हम इसका सटीक स्थान बता सकते हैं।

हमारे पास लांग मार्च 5 बी रॉकेट लॉन्च करने की कोई योजना नहीं है। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि रॉकेट को एकांत क्षेत्र में उतरने की उम्मीद है, 6 अप्रैल को।

विशेषज्ञों के अनुसार, गिरने वाले रॉकेट के हिस्से अधिक खतरनाक नहीं हैं। अनियंत्रित रॉकेट से जमीन पर गिरने वाले हिस्सों की घटना कोई नई नहीं है। इस तरह की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं। पिछले साल, दूसरे लॉन्ग मार्च 5B रॉकेट का हिस्सा लॉस एंजिल्स और न्यूयॉर्क शहर को पार करते हुए अटलांटिक महासागर में उतरा। नियंत्रण रॉकेट से लॉन्च करना शायद चीन की आदत है। पिछले लॉन्ग मार्च 5 बी रॉकेट लॉन्च के दौरान, आइवर कोस्ट पर कई इमारतों को नुकसान पहुंचाते हुए, बड़ी गति से लोहे की छड़ें और हिस्से आकाश से गिर गए।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक खगोल भौतिकीविद् जोनाथन मैकडॉवेल ने भविष्यवाणी की थी कि भागों एक छोटे विमान दुर्घटना की तरह उतरेंगे। लेकिन, ये हिस्से पृथ्वी के वातावरण में जलेंगे और लोगों को कोई खतरा नहीं देंगे। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में यह कहा गया है।