×

भज्जी’ की तरह कहीं आपका भी तो नहीं चल रहा फर्जी अकाउंट, ऐसे करें बचाव

 

टेक न्यूज़ डेस्क - भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। लेकिन, इस सोशल मीडिया की वजह से भज्जी को पिछले कुछ दिनों से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में हैकर्स ने उनका फेक इंस्टाग्राम अकाउंट बना लिया है। जिसकी जानकारी खुद हरभजन सिंह ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए दी है। उन्होंने अपने फॉलोअर्स को चेतावनी दी है कि वे ऐसे किसी भी अकाउंट के लिए रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें। हरभजन सिंह ने बताया है कि उनके नाम से एक फर्जी इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया गया है और इस अकाउंट के जरिए लोगों से ठगी की जा रही है।

बता दें, आम लोगों को ठगने के लिए बदमाश साइबर क्राइम के कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं। इनमें से एक है फेसबुक और इंस्टाग्राम पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर पैसे ऐंठना। ठग किसी की फर्जी इंस्टाग्राम और फेसबुक आईडी बनाकर उसके परिचितों से पैसे मांगते हैं। कुछ लोग भरोसा करते हैं और पैसा भी देते हैं। बाद में उन्हें पता चला कि वह एक ठग था। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने से बच सकते हैं।

इन ठगों से कैसे बचा जाए
जिस व्यक्ति का फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाया गया है, वह असली फेसबुक पर इस फर्जी अकाउंट के बारे में पोस्ट कर दूसरों को इसके बारे में चेतावनी दे।
अगर कोई फेसबुक पर या किसी अन्य तरीके से पैसे की मांग करता है तो उससे फोन पर संपर्क करें। नहीं तो आपका पैसा गलत हाथों में जा सकता है।
फेसबुक पर जो भी फेक प्रोफाइल बनाए जाते हैं, उनमें सिर्फ डिस्प्ले पिक्चर अटैच की जाती है। यह नकली खातों की पहचान करने की एक तकनीक है।
फेसबुक पर अगर कोई आपसे पैसे मांगता है तो वह आपको इमोशनली ब्लैकमेल कर सकता है। जरूरत बताकर पासा हटवाने की कोशिश करेंगे। ऐसे में ऐसे मैसेज को इग्नोर करें।
फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट देखकर ही एक्सेप्ट करें। अनुरोध स्वीकार करने से पहले कृपया प्रोफ़ाइल को अच्छी तरह से जांचें।
अगर किसी ने आपकी फेक प्रोफाइल भी बना ली है तो सबसे पहले उस अकाउंट की स्पैम रिपोर्ट करें। फिर साइबर सेल में इसकी शिकायत करें।

साइबर जालसाजों ने हाल ही में हरभजन सिंह का फर्जी अकाउंट बनाया था। और अपने भक्तों से पैसे की मांग कर रहा है। जिसके बाद भज्जी ने इस अकाउंट का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। उन्होंने लिखा, सावधान फेक अकाउंट अलर्ट। हरभजन3_ अकाउंट के नाम से अगर कोई आपसे संपर्क करता है तो उसका जवाब न दें क्योंकि यह पैसे मांग रहा है और यह फर्जी अकाउंट है। यह मेरा इंस्टाग्राम अकाउंट नहीं है।