×

क्या आपका विंडोज कंप्यूटर या लैपटॉप धीमा है? Microsoft समाधान लाया है,जानिए

 

अंत में, Microsoft विंडोज के डिफेंडर सुरक्षा एप्लिकेशन के साथ समस्या का समाधान लेकर आया है। रिपोर्टों के अनुसार, डिफेंडर ने हाल ही में एक बग देखा जो सिस्टम पर हजारों अनावश्यक फ़ाइलों का निर्माण कर रहा था। नतीजतन, ऑपरेटिंग सिस्टम ड्राइव पूर्ण हो रहा था, साथ ही साथ उपयोगकर्ताओं के कंप्यूटर की गति धीमी हो रही थी। इस समस्या को हल करने के लिए, Microsoft ने एक नया अद्यतन जारी किया है, और कई उपयोगकर्ता समस्याएँ पहले ही हल हो चुकी हैं।

Neowin पोर्टल के अनुसार, मुफ्त Microsoft डिफेंडर उपकरण का उपयोग करने वाले कई विंडोज उपयोगकर्ताओं ने दो या तीन दिन पहले कंपनी के अपने मंच और Reddit के माध्यम से सिस्टम के हार्ड ड्राइव को लोड किए जाने की शिकायत की। इस मामले में, कुछ उपयोगकर्ताओं का दावा है कि ड्राइव में 2 किलोबाइट से कम आकार की बहुत सारी फाइलें जमा हुई हैं। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, एप्लिकेशन से बनाई गई हजारों फाइलों ने अपनी हार्ड ड्राइव स्पेस (ProgramData \ Microsoft \ Microsoft Defender \ Scan \ History \ Store फ़ोल्डर) को भर दिया है।

जैसा कि शुरू में उल्लेख किया गया है, यह भंडारण समस्या लगातार या लगातार बग के कारण होती है जो डिफेंडर एंटी-मालवेयर मॉड्यूल के संस्करण 1.1.18100.5 को प्रभावित करती है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि माइक्रोसॉफ्ट ने कल मॉड्यूल के नवीनतम संस्करण (1.1.16100.8) को रोलआउट किया और यह सभी उपयोगकर्ताओं तक पहुंचना शुरू हो गया है।

इस संदर्भ में, मैं यह कहना चाहूंगा कि जो लोग डिफेंडर का उपयोग करते हैं, लेकिन हाल के दिनों में सिस्टम हार्ड ड्राइव की जांच नहीं की है, उन्हें जल्द ही नया अपडेट स्थापित करना चाहिए कि क्या उनके कंप्यूटर में यह समस्या है। क्योंकि बहुत सारी फाइलें एक फोल्डर के अंदर जमा हो जाती हैं, इस बात की बहुत अधिक संभावना होती है कि पूरा सिस्टम हैंग या धीमा हो जाएगा। इस मामले में भी पुराने डिवाइस विभिन्न ऑपरेशन को संभालने में सक्षम नहीं हो सकते हैं और ऑपरेटिंग सिस्टम को क्रैश करके सभी डेटा हटाए जा सकते हैं।