×

एक्सक्लूसिव: Jio और Google का 4G-5G फोन दिसंबर में नहीं आएगा, अभी करना होगा इंतजार

 

कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि दिसंबर में केवल रिलायंस जियो और गूगल का नया एंड्रॉयड फोन ही दस्तक दे सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। 91 मोबाइल्स को इस बारे में विशेष जानकारी मिली है, कि इस फोन को अभी आने में काफी समय लग सकता है। Jio और Google की ओर से इस फोन के लिए अभी भी तैयारी चल रही है। हमें उद्योग में ऐसे स्रोतों से यह जानकारी मिली जो इस परियोजना से जुड़े हैं। उन्होंने हमें बताया है कि Jio-Google का यह फोन अभी भी अपने परीक्षण के चरण में है और इसे आने में कम से कम 3 महीने लग सकते हैं। इसमें समय अधिक लग सकता है लेकिन कम नहीं।

ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह फोन 2021 में पहली तिमाही के बाद यानी मार्च में ही देखा जा सकता है। हालाँकि कीमत क्या होगी और स्पेसिफिकेशन क्या होंगे इसकी जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन यह कहा गया है कि इसकी कीमत Jio Phone 1 और Jio Phone 2 से अधिक हो सकती है। ऐसी स्थिति में, हम बहुत ज्यादा नहीं चाहते हैं सस्ते फोन इस बार।

जहां तक ​​नए Jio-Google फोन के निर्माण का संबंध है, उन्होंने हमें बताया कि इस फोन के बारे में कई कंपनियों के साथ बातचीत चल रही है, जिनमें से फ्लेक्स भी एक है। हालाँकि, इस बारे में अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है कि फ्लेक्स इस फोन को बना रहा है या नहीं।

कैसा रहेगा गूगल का फोन
वैसे, अभी तक Jio और Google के इस फोन के बारे में कई जानकारियां सामने आ चुकी हैं, लेकिन फोन के स्पेसिफिकेशन के बारे में कोई खास खबर नहीं है। लेकिन इतनी जानकारी है कि इस बार कंपनी टच स्क्रीन वाला फोन लॉन्च कर सकती है और इस फोन में 5 इंच तक की स्क्रीन हो सकती है। चूंकि Google इसमें शामिल है, जो स्पष्ट रूप से एंड्रॉइड ऑपरेटिंग आधारित फोन होगा और यह एंड्रॉइड गो चला सकता है।

शुरुआत में, कंपनी केवल 4 जी फोन लॉन्च करेगी क्योंकि भारत में अभी तक 5 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी नहीं हुई है और भारत में 5 जी इस बैंड पर चलेगा, इसके लिए भी मानक तय नहीं है। यहां तक ​​कि Jio Google के इस 5G फोन को आने में दो साल से ज्यादा का समय लगेगा।

हां, एक बात लगभग साफ है कि इस बार फोन में क्वालकॉम का चिपसेट देखने को मिलेगा। हाल ही में क्वालकॉम ने Jio में निवेश किया है और Jio Phone 1 भी अब क्वालकॉम चिपसेट पर आधारित है। यूनिसॉक चिपसेट को हटा दिया गया है।

इसके साथ ही यह भी स्पष्ट है कि यह Jio और Google का फोन है, इस मामले में आपको Google के साथ-साथ Jio के ऐप भी देखने को मिलेंगे।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह कही जा सकती है कि यह फोन भारत में बनाया जाएगा और अधिकांश सामग्रियों का उपयोग भारतीयों द्वारा भी किया जाएगा। मुकेश अंबानी ने रिलायंस की वार्षिक आम बैठक में यह स्पष्ट किया। उन्होंने कहा कि यह फोन भारत में डिजाइन किया जाएगा और भारत में निर्मित होगा।