×

आपके एरिया में सही से नहीं चल रहा आपका इंटरनेट? तो इस तरह Airtel, Jio और VI में करें पोर्ट

 

टेक न्यूज़ डेस्क - क्या आपके फोन में नेटवर्क नहीं है? क्या आप इंटरनेट का सही इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं? देखिए, भारत में कई ऐसी जगहें हैं, जहां एयरटेल का नेटवर्क आता है। वहीं, कई जगहों पर जियो की जबरदस्त स्पीड है। Vi की कुछ जगहों पर अच्छी स्पीड है और कुछ जगहों पर बीएसएनएल। अब अगर आप जिस टेलिकॉम प्रोवाइडर की सर्विस ले रहे हैं और उसका नेटवर्क या इंटरनेट स्पीड आपके एरिया में सही नहीं है तो आप अपना सिम पोर्ट करा सकते हैं। पोर्टिंग की प्रक्रिया बिल्कुल मुफ्त है। प्रक्रिया क्या है ? इसके लिए आपको खबर पढ़नी होगी।

एयरटेल में पोर्टिंग की प्रक्रिया
इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से 1900 पर एसएमएस भेजना होगा। एसएमएस भेजने का प्रारूप है: पोर्ट <स्पेस> (आपका 10 अंकों का मोबाइल नंबर)। उदाहरण के लिए, यदि आपका मोबाइल नंबर 9876543210 है, तो आप यह एसएमएस भेजेंगे: PORT 9876543210

आपको 1900 से एक एसएमएस (यूनिक पोर्टिंग कोड) मिलेगा। यूपीसी एक 10 अंकों का कोड है, जिसका उपयोग आपके नंबर को दूसरे ऑपरेटर में पोर्ट करने के लिए किया जाता है। अब आप नजदीकी एयरटेल स्टोर पर जाएं। पोर्टिंग अनुरोध फॉर्म भरें और अपना यूपीसी जमा करें। आपको कुछ दस्तावेज देने होंगे, जैसे आपका आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ। पोर्टिंग प्रक्रिया में आमतौर पर 2-3 दिन लगते हैं। एक बार पोर्टिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आप अपने पुराने नंबर को एयरटेल नेटवर्क पर इस्तेमाल कर सकेंगे।

जियो पोर्टिंग प्रक्रिया
Jio वेबसाइट पर जाएं और "अपना नंबर पोर्ट करें" लिंक पर क्लिक करें। अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और "सबमिट" बटन पर क्लिक करें। आपको अपने यूनिक पोर्टिंग कोड (यूपीसी) के साथ जियो से एक एसएमएस मिलेगा। अब नजदीकी Jio स्टोर पर जाएं। पोर्टिंग अनुरोध फॉर्म भरें और यूपीसी जमा करें। आपको अपना आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ देना होगा।

वोडाफोन आइडिया में पोर्टिंग प्रक्रिया
Vodafone Idea में पोर्टिंग की प्रक्रिया बिल्कुल Airtel की तरह ही है। आपको बस इतना करना है कि वोडाफोन आइडिया को पोर्ट करने के लिए निकटतम वोडाफोन आइडिया स्टोर पर जाएं। बाकी प्रक्रिया एयरटेल के समान है।