×

Google Meet में जुड़ा नया फीचर, लाखों यूज़र्स का काम हो जायेगा आसान 

 

टेक न्यूज़ डेस्क,आजकल गूगल मीट घर बैठे या वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोग या स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए काफी जरूरी ऐप है. इस ऐप के जरिए देश-दुनिया के अलग-अलग कोनों में बैठे लोग आसानी से वीडियो और ऑडियो कॉल के जरिए एक-दूसरे से कनेक्ट हो जाते हैं. गूगल ने अपनी इस मीटिंग ऐप में एक नया अपडेट पेश किया है, जिसके जरिए कंपनी ने इस ऐप में एक शानदार फीचर को जोड़ा है. इस फीचर के जरिए यूज़र्स गूगल मीट पर चल रही कॉल मीटिंग को आसानी से बिना कॉल डिसकनेक्ट किए एक डिवाइस से किसी दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर कर सकते हैं.

गूगल मीट में आया नया फीचर
इसे सरल भाषा में समझें तो गूगल मीट के इस अपडेट के बाद यूज़र्स किसी भी लाइव मीटिंग के दौरान ही उस कॉल कट किए बिना अन्य डिवाइस में शिफ्ट कर सकते हैं. यह एक बहुत जरूरी फीचर है, जिसकी जरूरत अक्सर बहुत सारे यूज़र्स को पड़ा करती है.

आमतौर पर ऐसा बहुत सारे यूज़र्स के साथ कई बार होता है जब वो किसी एक डिवाइस मान लीजिए अपने लैपटॉप पर गूगल मीट के द्वारा मीटिंग में जुड़े गुए हैं, और उसी वक्त उन्हें कहीं जाना पड़ रहा है, और अब वो अपनी गूगल मीट वाली मीटिंग को मोबाइल से जॉइन करना चाहते हैं.

ऐसा करने के लिए यूज़र्स को लैपटॉप से कॉल कट करके अपने मोबाइल के जरिए मीटिंग को रीजॉइन करना पड़ता था. अब उन्हें ऐसा नहीं करना पड़ेगा. अब यूज़र्स पहले डिवाइस में चल रही मीटिंग को  डिस्कनेक्ट किए बिना भी दूसरे डिवाइस में जॉइन कर पाएंगे. इसके लिए यूज़र्स को नीचे दिए इन आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

इन स्टेप्स को करें फॉलो
स्टेप 1: आप पहले डिवाइस में गूगल मीट जॉइन करें, जैसा कि आप आमतौर पर करते हैं.

स्टेप 2: अब उस अन्य डिवाइस में गूगल मीट कॉल पेज खोलें, जिसमें आप मीटिंग कॉल को ट्रांसफर करना चाहते हैं.

स्टेप 3: दूसरे डिवाइस के गूगल मीट कॉल पेज पर आपको Switch Here का एक नया विकल्प देखने को मिलेगा. आपको बस उस विकल्प पर क्लिक करना होगा. 

स्टेप 4: स्विच हीयर पर क्लिक करते ही पहले डिवाइस पर चल रही गूगल मीट कॉल दूसरे डिवाइस पर बिना डिस्कनेक्ट हुए ट्रांसफर हो जाएगी.