×

बिना इंटरनेट के चैट कर सकते हैं इस मैसेजिंग ऐप से

 

जयपुर। आज कल हम मैसेजिंग ऐप की बात करतें हैं तो वॉट्सऐप का नाम जहन में आता है जो कि इस समय सबसे लोकप्रिय है। लेकिन इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए हमें इंटरनेट कनेक्टीविटी की जरूरत होती है। बिना इंटरनेट के माध्यम से हम इस ऐप से मैसेज या फोटो या वीडियोज सेंड नहीं कर सकते। हाल ही में एक ऐसा मै​सेजिंग ऐप सुर्खियों में है जो बिना इंटरनेट की मदद से हमें मैसेज भेजने की सुविधा प्रदान करता है। इस ऐप का नाम है— bridgefy । दरअसल यह ऐप मैसेज भेजने के लिए ब्लूटूथ का इस्तेमाल करता है। पिछले दो महीनों में डाउनलोड लगभग 4000% बढ़ गया है। इस ऐप्ल का इस्तेमाल हॉंककांग में प्रदर्शकारियों द्वाा ज्यादा मात्रा में किया जा रहा है। वहां की सकरकार द्वारा इंटरनेट बंद करने के बावजूद प्रदशनकारी इस ऐप के जरिए एक दूसरे से बातें कर रहें हैं।
मापक एपटॉपिया के अनुसार ऑफ़लाइन चैट ऐप, जो ब्लूटूथ पर आधारित है और प्रदर्शनकारियों को इंटरनेट कनेक्शन के बिना एक-दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देता है।
बसे अच्छी बात यह है कि ब्लूटूथ के फोन की रेंज 100 मी के आसपास है – यह एक जाल नेटवर्क का उपयोग करता है, जो उपयोगकर्ताओं के उपकरणों को एक साथ लिंक करने की अनुमति देता है जो संदेश को एक फोन से दूसरे फोन तक पहुंचाने की अनुमति देता है

ब्रिजफी ऐप, जो निजी प्रत्यक्ष और मेष संदेश पर एंड-टू-एंड आरएसए एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है, जो सैन फ्रांसिस्को-आधारित स्टार्टअप जोर्ज रियोस द्वारा सह-स्थापित किया गया है और इसका उपयोग संगीत कार्यक्रमों या स्टेडियमों में किया गया है जहां प्रशंसकों की एक बड़ी संख्या है।

हाल ही में एक ऐसा मै​सेजिंग ऐप सुर्खियों में है जो बिना इंटरनेट की मदद से हमें मैसेज भेजने की सुविधा प्रदान करता है। इस ऐप का नाम है— ब्रिजफी। दरअसल यह ऐप मैसेज भेजने के लिए ब्लूटूथ का इस्तेमाल करता है। पिछले दो महीनों में डाउनलोड लगभग 4000% बढ़ गया है। बिना इंटरनेट के चैट कर सकते हैं इस मैसेजिंग ऐप से