×

Instagram की पैड ब्लू टिक सर्विस शुरू, इतनी है कीमत... जिन यूजर्स पर पहले से ब्लू टिक है उनका क्या होगा?

 

टेक न्यूज़ डेस्क - ट्विटर ने पैड ब्लू टिक की ऐसी लहर चलाई कि अब यह मेटा तक भी पहुंच गई है। दरअसल, ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह, जो अब मेटा के स्वामित्व में है, ने भी पैड ब्लू टिक की पेशकश की है। इसका सीधा सा मतलब है कि मेटा अब पैसे के बदले में किसी को भी ब्लू टिक ऑफर करेगा। हालांकि, ब्लू टिक पाने के लिए यूजर्स को कंपनी की तय रकम चुकाने के लिए तैयार रहना होगा। फिलहाल मेटा ने भारत में नहीं बल्कि अमेरिका में सर्विस शुरू की है।

कुछ समय पहले तक ब्लू टिक का सर्विस पैड नहीं होता था। कुछ चुनिंदा लोगों को ही ब्लू टिक दिया जाता था। ट्विटर की बात करें तो ट्विटर केवल उल्लेखनीय हस्तियों या पत्रकारों को ही ब्लू टिक देता था। वहीं, पहले इंस्टाग्राम मीडिया संगठनों, प्रभावितों, मशहूर हस्तियों और राजनेताओं को उनके नाम के आगे ब्लू टिक देता था। ब्लू टिक से उस मशहूर शख्स की वेरिफाइड प्रोफाइल की पहचान होती थी, लेकिन अब ब्लू टिक का खेल पूरी तरह से बदल रहा है।

मेटा ने फिलहाल अमेरिका में अपनी पैड ब्लू टिक सर्विस लॉन्च की है। यदि आप वेब पर साइन अप करते हैं और ब्लू टिक चाहते हैं, तो सेवा लागत 989 रुपये ($11.99) प्रति माह है। इसके अलावा, यदि आप आईओएस या एंड्रॉइड पर साइन अप करते हैं तो सेवा लागत ($ 14.99) प्रति माह 1237 रुपये है। साथ ही बता दें कि अगर आप वेब के लिए सर्विस लेते हैं तो आपको सिर्फ फेसबुक पर ब्लू टिक मिलेगा, लेकिन अगर आप ऐप स्टोर या गूगल प्ले ऑप्शन चुनते हैं तो आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों के लिए ब्लू टिक मिलेगा। यही कारण है कि मोबाइल सेवा की लागत वेब की तुलना में अधिक है।

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक पाने के लिए, भले ही वह पैसे वाला ब्लू टिक हो, आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए। इसके साथ ही आपके पास फोटोयुक्त पहचान पत्र भी होना चाहिए। वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद ही कंपनी ब्लू टिक देगी। वेरिफिकेशन के बाद अगर आपको ब्लू टिक मिलता है तो आप आसानी से यूजरनेम या प्रोफाइल पर कोई अन्य जानकारी नहीं बदल पाएंगे। अगर आप भी बदलाव करना चाहते हैं तो आपको फिर से वेरिफिकेशन प्रोसेस से गुजरना होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन यूजर्स के इंस्टाग्राम और फेसबुक पर पहले से ब्लू टिक हैं, उन्हें मेटा की पेड वेरिफिकेशन सर्विस के लिए पैसे नहीं देने होंगे। हालांकि, कब और क्या बदलाव होंगे इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।