×

सांइटिस्ट ने खोजा बैटरी लाइफ बढ़ाने का एक प्राकृतिक तरीका

 

मोबाइल के बढ़ते उपयोग ने लाखों लोगों की जिंदगियों में कई बदलाव किए हैं। मोबाइल फोन्स उनके जीवन का एक खास हिस्सा बन चुके हैं। ऐसे में सभी मोबाइल फोंस कम्पनियां अपने फोन्स में नए नए एक्सपीरिमेंट और डिस्कवरीज कर रही हैं। वहीं मोबाइल में लोगों को सबसे ज्यादा जिस चीज की आवश्यकता होती है वो है बैटरी पावर।

जल्द आने वाला है इस शानदार गेम का नया संस्करण

ऐसे में कई कम्पनियां लांग बैटरी पावर का दावा लेकर आईं, लेकनि बैटरी के लिए ऐसी डिस्ववरी होगी ये किसी ने नहीं सोचा था। साइंटिस्ट्स ने पत्तियों की नसों से मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ाने का प्रयोग किया है। इस प्रयोग में ऐसी पोरस सामग्री तैयार की गई है जो प्लांट लीफ्स के पोषक तत्वों के जैसा व्यवहार करता है।

battery problem

सांइटिस्ट्स की टीम ने एक वाष्पीकरण आधारित प्रक्रिया का इस्तेमाल किया है जो कि जिंक ऑक्साइड नैनोपार्टिकल्स को विभिन्ना आकार के छिद्रों के साथ नेटवर्क में व्यवस्थित करता है। जैसी कि एक पत्ती करती है, वो आवश्यक सामग्री को कम करते हुए मैटेरियल के ट्रांसफर को बढ़ाती है।

यहां पढ़िए टेलीनोर यूजर्स के लिए लाया कौनसे नए प्लान्स

लिथियम बैटरी इलैक्ट्रॉड में पत्ती की तरह काम करने वाली यह तकनीक बैटरी को अफेक्ट करने वाली चार्जिंग और डिस्चार्जिंग प्रक्रिया में तो सुधार करेगी ही साथ ही इलैक्ट्रॉड के तनाव को भी कम करेगी। इससे आपकी बैटरी जल्दी चार्ज होगी साथ ही इसकी लाइफ में भी बढ़ोतरी होगी।

हालांकि जिंक ऑक्साइड एक विदेशी पदार्थ नहीं है, लेकिन अभी भी बड़े पैमाने पर नैनोपार्टिकल नेटवर्क बनाने की आवश्यकता है। ऐसे में इस टेक्नोलोजी की सफलता से लोगों को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं।