×

गूगल के ‘नियरबाय शेयर’ को किया गया लॉन्च

 

गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक फाइल शेयरिंग फीचर को लॉन्च किया है, जो एप्पल के एयर ड्रॉप के समान है। इसे नियरबाय शेयर का नाम दिया गया है, जिसकी मदद से यूजर्स किसी दूसरे एंड्रॉयड फोन के साथ तस्वीरें, कोई फाइल, लिंक सहित और भी काफी कुछ साझा कर सकेंगे। नियरबाय शेयर आईफोन के लिए एप्पल के एयर ड्रॉप फीचर से मिलता-जुलता है।

गूगल ने बुधवार को एक बयान में कहा, “इसका उपयोग करने के लिए जिस कंटेंट को साझा करना चाहते हैं यूजर्स पहले उसे चुनें और फिर उसे ड्रैग कर स्क्रीन के नीचे तक लाएं और नियरबाय शेयर पर क्लिक करें।”

इसके बाद अपने पास खड़े किसी एंड्रॉयड यूजर के साथ किसी फाइल को साझा करने के लिए उसे सिलेक्ट भी कर सकते हैं।

गूगल ने बताया कि एंड्रॉयड यूजर्स गुमनामी तरीके से भी फाइल को साझा या प्राप्त कर सकते हैं और अगर वे फाइल रिसिव नहीं करना चाहते हैं तो खुद को इंविजिबल भी रख सकते हैं।

एंड्रॉयड के प्रोडक्ट मैनेजर डेनियल मार्कोस श्वेसर ने कहा, “अपने कॉन्टेक्ट से जुड़ी जानकारी के आदान-प्रदान को लेकर बेफिक्र रहें क्योंकि नियरबाय से आप गुमनामी ढंग से फाइल सेंड या रिसिव कर सकते हैं। अपने फोन के क्विक सेटिंग्स में जाकर किसी भी वक्त आप अपने प्राइवेसी सेटिंग को एडजस्ट कर सकते हैं।”

नियरबाय शेयर को फिलहाल गूगल पिक्सल और सैंमसंग के कुछ चुनिंदा डिवाइस में उपलब्ध कराया जाएगा।

आने वाले महीनों में यह क्रोमबुक्स के साथ काम करेगा ताकि कोई एंड्रॉयड फोन और क्रोमबुक के बीच फाइलों का आदान-प्रदान तेजी से कर सकें।

क्रोमबुक्स में पहले से ही ऐसे फीचर्स है जिनसे एंड्रॉयड के साथ बेहतरी से काम किया जा सकता है जैसे कि इंस्टेंट टैथरिंग।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस