×

ये गुप्त सुविधाएँ Google मेप में दी गई , यदि आप जानते हैं तो कई चीजें आसान हो जाएंगी

 

गूगल असिस्टेंट प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे फीचर्स हैं, जिससे इंटरनेट सर्फिंग बहुत आसान हो गई है। बहुत समय पहले, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए, Google ने कोविद -19 से संबंधित नए अपडेट जारी किए। इसके साथ ही, गूगल असिस्टेंट ने ड्यूरिंग मोड को भी जारी करने की घोषणा की। इसी तरह की कई अन्य विशेषताएं हैं, जो उपयोगकर्ता को नहीं पता है। आज हम आपको यहां गूगल असिस्टेंट के कुछ ऐसे सीक्रेट फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद कई चीजें आसान हो जाएंगी।

Google सहायक ड्राइविंग मोड
इस फीचर के कारण अब और फिर से ड्राइवर को गाड़ी चलाते समय फोन की स्क्रीन पर नहीं देखना पड़ेगा। अर्थात, वाहन चलाते समय, चालक वॉयस कमांड द्वारा कॉल को रिसीव और रिजेक्ट कर सकेगा। साथ ही आप मैसेज भी भेज पाएंगे। इसके अलावा गूगल असिस्टेंट फोन पर आने वाली कॉल की जानकारी ड्राइवर को देगा।

गूगल असिस्टेंट में दिए गए असिस्टेंट लेंस का फीचर बेहद खास है। इस फीचर के माध्यम से उपयोगकर्ता किसी भी वस्तु के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि कोई वस्तु आपके सामने रखी जाती है और आपको उसका नाम नहीं पता होता है, तो आपको इसके बारे में किसी व्यक्ति से पूछने की जरूरत नहीं है। आप Google सहायक लेंस का उपयोग करके इसके बारे में आसानी से जान सकते हैं।

Google दुभाषिया मोड
कुछ लोग विभिन्न भाषाओं को पढ़ने के शौकीन हैं और वे इसका अर्थ जानना चाहते हैं। उन्हें किसी भी भाषा का अनुवाद करने के लिए Google अनुवादक की आवश्यकता नहीं है। वे Google सहायक के दुभाषिया मोड का उपयोग करके आसानी से भाषा का अनुवाद कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर को गूगल इंटरप्रेन्योर मोड का कमांड देना होगा। इसके बाद ट्रांसलेटर बॉक्स खुल जाएगा। अब वे आज्ञा देकर अनुवाद कर सकते हैं।

गूगल मेप
कंजेशन की लाइव जानकारी यूजर को गूगल मैप से दी जाएगी। साथ ही, पिछले सात दिनों में दर्ज मामले, कोविद -19 से मौतें भी ज्ञात की जाएंगी। Google ने अपने ब्लॉग से घोषणा की कि नई सुविधा की मदद से स्थानीय प्राधिकारी दिशानिर्देशों, परीक्षण स्थलों और लिंक के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। यह जानकारी आधिकारिक स्रोतों से उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही, किसी विशेष क्षेत्र के सभी समय कटौती मामले के बारे में जानकारी मिलेगी।