×

Google फ़ोटो में 15 GB स्पेस और समय की जाँच करें करेंगा Handy Tool,जानें

 

इसी महीने, Google ने अपने फोटो ऐप में बड़े बदलावों की घोषणा करके उपयोगकर्ताओं को चौंका दिया था। Google ने अपनी घोषणा में कहा कि 1 जून 2021 से, Google फ़ोटो में उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो के लिए नि: शुल्क संग्रहण समर्थन चरणबद्ध किया जा रहा है। कंपनी के अनुसार, 1 जून से, ऐप में फोटो और वीडियो बैकअप Google खाते के साथ आने वाले मुफ्त 15 जीबी स्टोरेज में जोड़े जाएंगे।

कंपनी के मुताबिक इस 15 जीबी स्टोरेज को भरने में यूजर्स को कई साल लगेंगे। वहीं, कंपनी ने एक हैंडी टूल बनाया है। इस टूल की मदद से, उपयोगकर्ता वर्ष या महीने में छोड़े गए मुफ्त संग्रहण और समय की जांच कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस आसान टूल का उपयोग कैसे करें। Google फ़ोटो ऐप पर संग्रहण और समय की जांच करने के लिए, आपको photos.google.com साइट पर जाकर अपने Google खाते में लॉग इन करना होगा।

इस पर, आपको एक छोटा सा ग्राफ़ दिखाई देगा जिसमें स्थान और समय की जानकारी Google फ़ोटो ऐप में मिलेगी। यदि आप इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो निम्न चरणों का पालन करें।
चरण 1. https://myaccount.google पर जाएं। किसी भी ब्राउज़र से कॉम साइट।

चरण 2. इसके बाद, अपने Google खाते में लॉग इन करें।

चरण 3. अकाउंट स्टोरेज ऑप्शन पर जाएं और मैनेज स्टोरेज पर क्लिक करें।

स्टेप 4. इसके बाद, आपको एक कलर-कोडेड ग्राफ दिखाई देगा जिसमें आपको 15 जीबी स्टोरेज स्पेस और समय के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

चरण-5. इस ग्राफ में तीन रंगों में तीन विकल्प होंगे। यही है, नीला रंग – Google ड्राइव, लाल रंग – Gmail – और पीला रंग – Google फ़ोटो में संग्रहण खपत दिखाएगा। इन तीनों विकल्पों के सामने आपको एक रीडायरेक्ट लिंक आइकन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके, आप संबंधित वेबसाइट पर जा सकते हैं और कुछ अनावश्यक डेटा को हटा सकते हैं और कुछ ऐप को मुक्त कर सकते हैं।