×

चीन चंद्रमा मिशन: चीन के चांग’ए -5 चंद्रमा पर उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार, इस बार आर्बिटर लैंडर से अलग होगा

 

चीन चंद्रमा से सामग्री प्राप्त करने के लिए एक बड़े रॉकेट को लॉन्च करने के मिशन के लिए पूरी तरह से तैयार है। चार दशकों में पहली बार, उसने चंद्रमा से सामग्री वापस लाने के लिए एक मिशन शुरू किया है। मिशन में चद्रमा पर एक लैंडर रखना शामिल होगा, जो सतह से दो मीटर नीचे ड्रिल करेगा और चट्टानों और अन्य मलबे को पृथ्वी पर लाएगा। शिन्हुआ के अनुसार, अंतरिक्ष यान के लैंडर-एस्केन्डर संयोजन को सोमवार (बीजिंग समय) सुबह 4.40 बजे अपने ऑर्बिटर-रिटर्नर संयोजन से अलग किया जाएगा। यह चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (CNSA) द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

सीजीटीएन की खबर के अनुसार, चीन ने दक्षिणी प्रांत हैनान के वेनचांग अंतरिक्ष यान प्रक्षेपण स्थल से विमान-चांग ए -5 ’को सफलतापूर्वक चंद्रमा पर भेजा। वाहन को स्थानीय समायोजन के अनुसार सुबह 4:30 बजे ‘लॉन्ग मार्च -5 रॉकेट’ द्वारा प्रक्षेपित किया गया।

चांग ए -5 अंतरिक्ष यान के लिए रॉकेट पृथ्वी-चंद्रमा स्थानांतरण कक्षा में जाएगा। यह चंद्र सतह से नमूने एकत्र करेगा और पृथ्वी पर वापस आएगा। ‘चांग ए -5’ चीन के एयरोस्पेस इतिहास के सबसे जटिल और चुनौतीपूर्ण मिशनों में से एक है, साथ ही 40 से अधिक वर्षों में चंद्रमा से नमूने एकत्र करने वाला दुनिया का पहला मिशन है। पूरी तरह से तैयार चंद्रमा पर चीन का चांग’ई -5 लैंडिंग, आर्बिटर लैंडर से अलग होगा।

बताया जा रहा है कि जब अंतरिक्ष यान चांद पर उतरेगा, तो वह वहां से बड़ी मात्रा में नमूने एकत्र करेगा। एक रोबोट यह सब काम करेगा। एक रोबोट बांह को चंद्र की सतह पर चट्टानों और स्कोलिथ को स्कूप करने के लिए बढ़ाया जाएगा और एक ड्रिल जमीन में खुदाई करेगा। इस दौरान अंतरिक्ष यान में एक कंटेनर में लगभग दो किलोग्राम नमूने एकत्र होने और सील होने की उम्मीद है। इस पूरे मिशन में लगभग 20 दिन लगेंगे।