×

अंतरिक्ष में बड़ा हादसा टल गया, अन्यथा भारत और रूस को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता,जानें पूरी खबर

 

अंतरिक्ष क्षेत्र में एक बड़ा हादसा टल गया। दोनों उपग्रह आपस में टकराकर बच गए। जिसके बाद वैज्ञानिकों ने राहत की सांस ली। भारत और रूस के उपग्रह अंतरिक्ष में एक-दूसरे के बहुत करीब आ गए। दोनों उपग्रहों की दूरी सिर्फ 224 मीटर थी। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोसकोसमोस ने यह दावा किया है। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि यह घटना 27 नवंबर को हुई थी।

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोसकोसमोस ने एक ट्वीट में दावा किया, ’27 नवंबर को सुबह 7.19 बजे भारतीय समय कार्टोसैट -2 एफ का वजन 700 किलोग्राम से अधिक था, जो खतरनाक रूप से रूसी उपग्रह कानोपस-वी के करीब पहुंच गया। उपग्रहों के बीच न्यूनतम दूरी 224 मीटर थी। दोनों उपकरण पृथ्वी के रिमोट सेंसिंग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

इससे पहले, रूसी उपग्रह के बीच अंतरिक्ष में मलबे के रूप में बेकार पड़े और एक ख़राब चीनी रॉकेट के बीच संभावित टक्कर का खतरा पिछले महीने टल गया था। 1256 GMT में दोनों ऑब्जेक्ट एक-दूसरे के बहुत करीब थे। शुक्र है कि यह आपस में नहीं टकराए। हालांकि, कैलिफोर्निया स्थित अंतरिक्ष मलबे ट्रैकिंग कंपनी Leolabs ने इन दोनों वस्तुओं के टकराव की संभावना 10 प्रतिशत से अधिक होने का अनुमान लगाया था। लियोलैब ने कहा कि रूसी उपग्रह और चीनी रॉकेट का संयुक्त द्रव्यमान लगभग 2,800 किलोग्राम था।