×

फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल को इस तरह से करें लॉक , कोई आपकी फोटो नहीं देख पाएगा,जानें

 

पूरी दुनिया में लाखों लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं। फेसबुक के जरिए हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़े रहते हैं। हमें फेसबुक अपडेट के जरिए पूरी दुनिया की खबरें मिलती हैं। लेकिन कई लोग सोशल नेटवर्किंग साइट्स का गलत इस्तेमाल भी करते हैं। कई लोग ऐसे भी हैं जिनके साथ आप कनेक्ट नहीं करना चाहते हैं, वे आपकी फेसबुक प्रोफ़ाइल भी देख सकते हैं या पोस्ट पढ़ सकते हैं। कुछ ऐसे भी हैं जो आपकी अनुमति के बिना आपके पोस्ट को साझा करते हैं। यूजर्स की इस समस्या को देखते हुए फेसबुक में एक प्राइवेसी फीचर दिया गया है जिसका नाम है प्रोफाइल लॉक। इस सुविधा को सक्रिय करने के बाद, केवल वे लोग जो आपकी मित्र सूची में हैं, आपकी प्रोफ़ाइल या पोस्ट देख सकते हैं। आप इस सुविधा का उपयोग करके अपनी पोस्ट को निजी बना सकते हैं।

फेसबुक की गोपनीयता विशेषताओं के बारे में जानें

प्रोफ़ाइल लॉक सुविधा

प्रोफाइल को लॉक करने के लिए सबसे पहले फेसबुक ऐप पर जाएं और तीन ऑप्शन पर क्लिक करें जिसमें ज्यादा ऑप्शन हैं। इसमें आपको सेटिंग्स का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। स्क्रॉल करने पर, प्राइवेसी ऑप्शन दिखाई देगा और उस पर क्लिक करने पर प्रोफाइल लॉकिंग का विकल्प दिखाई देगा। लॉक योर प्रोफाइल के विकल्प पर क्लिक करने से आपकी फेसबुक प्रोफाइल लॉक हो जाएगी और उसके बाद आप अपनी पोस्ट या प्रोफाइल को सिर्फ फ्रेंड के रूप में देख सकते हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से, आप अपने फ्रीस्टाइल को भी अनलॉक कर सकते हैं।

मैसेंजर लॉक विकल्प

फेसबुक में मैसेंजर का एक ऐप है जिसमें आप निजी चैट कर सकते हैं या निजी संदेश भेज सकते हैं। लेकिन कई बार दोस्त या परिवार के लोग फोन मांगते हैं और आप चाहते हैं कि अगर कोई आपका मैसेज नहीं पढ़ता है, तो मैसेंजर पर जाएं और ऐप लॉक फीचर पर क्लिक करें। आपके निजी संदेश को कोई और नहीं पढ़ सकता है।

फोटो गार्ड

इससे पहले, फेसबुक ने प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड करने या सहेजने के विकल्प के लिए पिक्चर गार्ड सेफ्टी फीचर लॉन्च किया था। पिक्चर गार्ड लगाने के बाद, कोई भी आपकी प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड या सेव नहीं कर सकता है।

अन्य गोपनीयता सुविधाएँ

इसके लिए आप फेसबुक सेटिंग्स में जाएं और फिर प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आप प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर कई प्राइवेसी फीचर्स को एक्टिव कर सकते हैं। आपकी पोस्ट कौन देख सकता है, कितने लोग देख सकते हैं, कौन आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकता है और आपकी फ्रेंड लिस्ट देख सकता है, ये सभी विकल्प उपलब्ध होंगे। इसी प्राइवेसी सेटिंग में पोस्ट से संबंधित, ब्लॉकिंग और टैगिंग से संबंधित विकल्प भी उपलब्ध होंगे।