×

कोरोना महामारी के बाद टेक स्टार्टअप रिकवरी, देश में रोजगार के अवसर बढ़े,जानें

 

कोरोना महामारी ने भारत के साथ-साथ दुनिया के व्यापार को हिला दिया। कोविद -19 और लॉकडाउन का देश में टेक स्टार्टअप पर सीधा प्रभाव पड़ा। लेकिन इस सब के बीच, अच्छी बात यह है कि तेजी से स्टार्टअप ने देश में तेजी से रिकवरी की प्रक्रिया को देखा है। नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज (NASSCOM) की रिपोर्ट के अनुसार, टेक स्टार्टअप इंद्रस्थी ने सरकार की मदद और लॉकडाउन की मदद से फिर से विकास करना शुरू कर दिया है। नैसकॉम की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि टेक स्टार्टअप अगले 6 महीनों में 5 गुना बढ़ सकते हैं और टेक स्टार्टअप अपने राजस्व का 50 प्रतिशत भी बढ़ा सकते हैं।

अप्रैल 2020 में टेक स्टार्टअप्स को हुआ नुकसान- NASSCOM की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना महामारी के कारण देश के टेक स्टार्टअप्स को काफी नुकसान उठाना पड़ा। लेकिन एक बार फिर से टेक स्टार्टअप को अनलॉक करने की प्रक्रिया और सरकार से प्रोत्साहन पैकेज के साथ गति मिली।

नैसकॉम की रिपोर्ट में कहा गया है कि टेक स्टार्टअप्स ने अप्रैल 2020 की तुलना में पिछले महीने में 3 से 4 गुना अधिक फंड जुटाया है। इसके साथ ही देश की टेक कंपनियों ने नए लोगों को नौकरी पर रखने पर लगी रोक को हटाकर नौकरी देना शुरू कर दिया है।

महामारी के दौरान उभरने वाले क्षेत्र में स्टार्टअप – नैसकॉम की रिपोर्ट के अनुसार, एडटेक, फिनटेक, हेल्थटेक और रिटेल टेक में 25 फीसदी स्टार्टअप्स ने देश में कोरोना महामारी के दौरान रिकवरी दर्ज की।