×

चीन में एक और बड़ी ‘डिजिटल’ हड़ताल, 43 ‘चीनी’ ऐप पर प्रतिबंध

 

भारत सरकार ने मंगलवार को एक बार फिर बड़ी कार्रवाई करते हुए 43 चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया। इन ऐप्स में AliExpress, CamCard और Taobao Live सहित कई और ऐप भी शामिल हैं, जिनकी पूरी सूची आगे बताई गई है। याद दिला दें कि इस साल जून में, भारत सरकार ने 59 अन्य चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसमें कुछ लोकप्रिय ऐप जैसे कि टिकटोक, शेयरिट, यूसी ब्राउज़र और वीचैट शामिल हैं, गोपनीयता के लिए खतरा है। वहीं, 59 चीनी ऐप्स के बैन के बाद PUBG समेत 118 ऐप भारत में बैन कर दिए गए थे। हालाँकि, अब PUBG मोबाइल भारत में वापस आ रहा है, जिसकी पुष्टि कंपनी ने भी की है।

यदि आप नए 43 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की बात करते हैं, तो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के प्रावधानों के तहत यह प्रतिबंध लगाया है। सरकार का कहना है कि ये सभी ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा हैं।

इन ऐप को भारतीय सेना ने प्रतिबंधित कर दिया था

इस साल, भारतीय सेना ने अपने कर्मियों के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्रूक्लर और PUBG सहित 89 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन ऐप्स के साथ, सेना न केवल साइबर-ब्रीच के बारे में चिंतित है, बल्कि वास्तविक दुनिया में सूचनाओं के रिसाव भी है।