×

नए साल में लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए, संख्या से पहले शून्य लागू करना अनिवार्य होगा, नए नियम जानें

 

दूरसंचार विभाग ने लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले शून्य रखने के ट्राई के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। अब देश भर के उपयोगकर्ताओं को 1 जनवरी, 2020 से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले एक शून्य लगाना होगा। आपको बता दें कि 29 मई 2020 को TRAI ने दूरसंचार विभाग को यह प्रस्ताव दिया था।

दूरसंचार विभाग ने एक परिपत्र जारी कर कहा है कि हमने ट्राई के लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने की प्रक्रिया को बदलने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। नए नियम के तहत, उपयोगकर्ताओं को लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले एक शून्य रखना होगा।

टेलीकॉम कंपनियों को 1 जनवरी तक का समय मिलता है

दूरसंचार विभाग ने नई व्यवस्था स्थापित करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को एक जनवरी तक का समय दिया है। डायलिंग प्रक्रिया में बदलाव के साथ, टेलीकॉम कंपनियां 254.4 मिलियन से अधिक संख्या बनाने में सक्षम होंगी, ताकि भविष्य की जरूरतों को पूरा किया जा सके।

नए साल में टैरिफ प्लान की कीमत 20 प्रतिशत तक बढ़ सकती है

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल इस साल के अंत में या नए साल की शुरुआत में टैरिफ प्लान की कीमतों में 15 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकते हैं। वहीं, टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो भी इस मौके का फायदा उठा सकती है और अपने टैरिफ प्लान को महंगा कर सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2019 में, कंपनी ने अपने सभी रिचार्ज प्लान लगभग महंगे और सीमित असीमित कॉलिंग को अन्य नेटवर्क पर कर दिए थे।

इससे पहले, CNBC की एक रिपोर्ट ने खुलासा किया था कि Jio, Airtel और Vodafone-Idea ने पिछले साल टैरिफ प्लान की कीमत में 40 प्रतिशत की वृद्धि की थी और अब सभी तीन कंपनियां टैरिफ को फिर से बढ़ाने की योजना बना रही हैं।