×

Facebook, Instagram के उपयोगकर्ता निगरानी बोर्ड से कर सकते हैं हानिकारक सामग्री की शिकायत

 

स्वतंत्र निगरानी बोर्ड ने मंगलवार को घोषणा की कि वह फेसबुक और इंस्टाग्राम के उन उपयोगकर्ताओं से मिलने वाली शिकायतों को स्वीकार करना शुरू करेगा, जो मानते हैं कि कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्मो पर हानिकारक सामग्री परोसे जाने की अनुमति दी। बोर्ड पोस्ट सामग्री, स्टेटस अपडेट, फोटो, वीडियो, टिप्पणियां और शेयर कंटेंट की समीक्षा करेगा।

बोर्ड के स्वतंत्र निर्णय को मानना फेसबुक के लिए बाध्यकारी होगा। इस 20 सदस्यों वाले निगरानी बोर्ड का गठन पिछले साल किया गया था।

जनवरी में निगरानी बोर्ड ने फेसबुक के लिए अपनी सामग्री मॉडरेशन में सुधार के लिए छह मामलों के आधार पर 17 सिफारिशें की थीं।

निगरानी बोर्ड प्रशासन के निदेशक थॉमस ह्यूजेस ने कहा, “उपयोगकर्ताओं को फेसबुक से हानिकारक सामग्री हटाने की अपील करने में सक्षम बनाना निगरानी बोर्ड की क्षमताओं का एक महत्वपूर्ण विस्तार है।”

आने वाले हफ्तों में निगरानी बोर्ड रिफरेंस आईडी जारी करेगा। आईडी प्राप्त यूजर औपचारिक रूप से स्वतंत्र समीक्षा के लिए अपील कर सकते हैं।

ह्यूजेस ने एक बयान में कहा, “बोर्ड का गठन यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया था कि अत्यधिक महत्वपूर्ण सामग्री पर बेहतर निर्णय एक स्वतंत्र और पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से दिए जा सकें। यह बोर्ड मानवाधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए काम करता है।

अक्टूबर, 2020 के बाद से उपयोगकर्ताओं को सामग्री के बारे में निगरानी बोर्ड से अपील करने में सक्षम किया गया है। बोर्ड को अब तक 300,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं की अपील और हजारों सार्वजनिक टिप्पणियां प्राप्त हुई हैं।

नयूज स़ोत आईएएनएस