×

डेटा लीक के आरोप, Club House लगभग सप्ताह भर की बहस में शामिल हो गया,क्या हैं मामला समझें

 

जनवरी की शुरुआत में, एलोन मस्क के एक ट्वीट के बाद इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप सिग्नल रातोंरात लोकप्रिय हो गया। उस मामले में, क्लबहाउस नामक एक आवाज आधारित सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म को उसी तरह से प्रमुखता मिली है। ऑडियो चैट ऐप, जिसे पिछले साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था, ने हाल ही में एलोन मस्क और मैक जुकरबर्ग जैसे व्यक्तित्वों के प्रचार के कारण नेटिज़न्स की आंख को पकड़ लिया है; सुनने में आया है कि ऐप को कुछ ही दिनों में 10 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। लेकिन गीत की वह प्रसिद्ध पंक्ति है – ‘किस्मत के हव कवि, कवी गरम!’
वास्तव में, एक सप्ताह पहले, क्लबहाउस ने दावा किया था कि उनका ऐप पूरी तरह से सुरक्षित है और उपयोगकर्ता डेटा पर हैकिंग या जासूसी की कोई संभावना नहीं है। लेकिन यह देखा गया है कि हैकर्स के एक समूह ने कंपनी के इस दावे को अंगूठा दिखा कर प्लेटफॉर्म की सुरक्षा प्रणाली का उल्लंघन किया है। गैजेट 360 के अनुसार, रीमा बहनासी नाम के एक क्लबहाउस के प्रवक्ता ने कहा कि कुछ अज्ञात उपयोगकर्ताओं ने क्लबहाउस ऐप तक पहुंच प्राप्त की है और तीसरे पक्ष की वेबसाइटों पर ऐप से कुछ ऑडियो फीड साझा किए हैं। एजेंसी के अनुसार, इस कारण से कुछ उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म से स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है और प्लेटफ़ॉर्म की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए नए सुरक्षा उपाय स्थापित किए गए हैं।

रिपोर्ट में आगे दावा किया गया है कि ब्लेंडर के पीछे गलत काम ने जावास्क्रिप्ट टूलकिट के चारों ओर एक प्रणाली का निर्माण किया है जिसका उपयोग आसानी से अनुप्रयोगों को संकलित करने के लिए किया जा सकता है। उस मामले में, क्लबहाउस ने इस बात के लिए स्पष्टीकरण नहीं दिया कि नई सुरक्षा भंग रोकथाम प्रक्रिया का संचालन कैसे किया जाएगा। हालांकि, जैक केबल नामक एक शोधकर्ता ने कहा कि इस सुरक्षा दोष को दूर करने के लिए, क्लबहाउस ऑडियो चैटरूम में उपयोगकर्ताओं की संख्या को सीमित कर सकता है या तीसरे पक्ष के अनुप्रयोगों के माध्यम से प्लेटफॉर्म तक पहुंच को अवरुद्ध कर सकता है।

संयोग से, एक हफ्ते पहले, SIO नामक एक सुरक्षा खुफिया टीम ने एक रिपोर्ट में दावा किया था कि उन्होंने मेटाडेटा को एक क्लबहाउस चैटरूम से एक चीनी सर्वर में स्थानांतरित किया गया था। हालाँकि, चीन ने यह कहकर प्रतिक्रिया दी कि इन ऑडियोज़ की पहचान करना आसान नहीं था और इसमें राष्ट्रीय सुरक्षा शामिल थी।

हालांकि, यह देखा जाना बाकी है कि ऐप की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कंपनी क्या कदम उठाएगी और वे कैसे अपनी लोकप्रियता को बनाए रख पाएंगे जो उन्होंने अचानक बनाई है।