×

अब आपको प्राप्त ई-मेल का स्थान पता करें; इन चरणों का पालन करें

 

यदि आपको एक ई-मेल (जीमेल) प्राप्त हुआ है और आप ई-मेल का स्थान जानना चाहते हैं। यह खबर सिर्फ आपके लिए है। आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं। जिससे आप मेल की लोकेशन और उसके बारे में सारी जानकारी जान सकेंगे।

ईमेल आईडी खोजने के लिए आप पीआईपीएल और स्पोकियो वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं। यहां, आप ई-मेल भेजने वाले के स्थान के अलावा कई अन्य विवरण आसानी से पा सकते हैं।

यदि आप कोई ई-मेल स्थान ढूँढना चाहते हैं, तो पहले जीमेल पर जाएँ। अब उस मेल को ओपन करें। दाईं ओर आपको तीन डॉट बटन दिखाई देंगे, उस पर क्लिक करें और फिर Show Original पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नई विंडो खुल जाएगी और आपको मेल का आईपी एड्रेस मिल जाएगा। वुल्फराम अल्फा साइट पर जाएं और उस पते को कॉपी करके आईपी खोजें। यहां आपको मेल की लोकेशन के बारे में जानकारी मिलेगी।

आप ई-मेल से संबंधित जानकारी फेसबुक के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। अगर कोई आपको बार-बार ई-मेल भेज रहा है, तो उसकी ई-मेल आईडी कॉपी करें और फेसबुक के सर्च बार में सर्च करें। अगर उस यूजर ने उसी ईमेल आईडी से फेसबुक आईडी बनाई है तो आपको उसके बारे में सारी जानकारी आसानी से मिल जाएगी।