×

अगर आप ऑनलाइन देखी गई खबर को सच मानते हैं तो आप कैसे जांचेंगे? यहां Google के तीन सुझाव दिए गए हैं

 

जैसे-जैसे दिन बीतते जा रहे हैं, कोरोना वायरस का घातक संक्रमण दुनिया भर में व्यापक रूप से फैल रहा है। हालांकि टीका बाजार पर आ गया है, यह किसी भी तरह से इस संक्रमण को रोकने वाला नहीं है। नतीजतन, लोग इस घातक वायरस से बचने के तरीके ढूंढ रहे हैं। और ‘नाना मुनीर नाना’ के कारण, भ्रामक जानकारी (मुख्य रूप से कोरोनोवायरस वैक्सीन से संबंधित), संदेश और वीडियो सोशल मीडिया पर जंगल की आग की तरह फैल रहे हैं, और अधिकांश लोग इससे प्रभावित हो रहे हैं (और कुछ मामलों में हैकर्स द्वारा धोखा दिया गया है)। इसलिए टेक दिग्गज Google ने इसे रोकने और लोगों को चेतावनी देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया।

Google ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर एक पोस्ट में तीन सुझाव साझा किए हैं ताकि लोग सीओवीआईडी ​​-19 और इसके टीके कार्यक्रम के बारे में जानकारी, नकली संदेश, विभिन्न छवियों और वीडियो को भ्रामक रूप से प्रभावित या भ्रमित न करें। कंपनी के अनुसार, इन तीन युक्तियों का पालन करके, लोग आसानी से COVID-19 से संबंधित सभी विश्वसनीय समाचारों और नवीनतम अपडेटों को जान पाएंगे, और गलत समाचारों से प्रभावित होने से खुद को बचाने में सक्षम होंगे। ये तीन टिप्स क्या हैं, आइए जानते हैं।

1- सत्यापित करें कि कोई भी चित्र नकली नहीं है (और उसकी पृष्ठभूमि)। उसके लिए, छवि पर राइट क्लिक करें और फिर “छवि के लिए Google खोजें” चुनें।

2- यदि आप किसी भी अविश्वसनीय सुर्खियों को देखते हैं और आप संदेहपूर्ण हैं, तो उन संदिग्ध सुर्खियों को दोबारा जांचें। Google Fact Check Explorer में उनके लिए खोजें।

3- जांचें कि क्या अतिरिक्त कवरेज है। अन्य समाचार पोर्टल एक ही विषय पर रिपोर्ट कर रहे हैं या नहीं यह देखने के लिए news.google.com पर एक खोज करें।

जब आप घर में रहें और सुरक्षित रहें, तो ऑनलाइन गलत सूचना से सुरक्षित रहें – विश्वसनीय COVID-19 अपडेट और समाचार प्राप्त करने के लिए इन सरल युक्तियों का उपयोग करें: https://t.co/pyFmBGKxBO। pic.twitter.com/bmVQBjxTET

इस ट्वीट में Google के आधिकारिक ब्लॉग पर एक लिंक भी शामिल है कि कैसे ऑनलाइन गलत सूचनाओं की पहचान की जाए। ब्लॉग, जो इस वर्ष मार्च में साझा किया गया था, कहता है कि पिछले 12 महीनों में, भारत में Google ने “क्या यह सच है।” (“क्या यह सच है कि।”) “आप एस्प्रेसो कैसे बना सकते हैं” की खोज की संख्या “(” एस्प्रेसो कॉफी कैसे बनाएं “) खोजों की संख्या से बहुत अधिक है। कई लोग मानते हैं कि यह पिछले साल राज्याभिषेक अवधि के दौरान डालगोना कॉफी के प्रति गंभीर पागलपन के कारण था। हालाँकि, Google समाचार पहल की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, अगर COVID-19 से जुड़ी कोई भी खबर सामने आती है, तो बहुत सी गलत सूचनाओं से बचना संभव है। इसलिए हम सभी को सही जानकारी पाने के लिए Google के सुझावों का पालन करना चाहिए।