×

WhatsApp Privacy Policy: आज से पेश हो रही है नई प्राइवेसी पॉलिसी, अहम फीचर्स से मेल नहीं खाएगा

 

इस साल की शुरुआत में व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति पेश किए जाने के बाद, कई लोगों ने टेलीग्राम, सिग्नल जैसे अन्य सोशल मीडिया जैसे मैसेजिंग ऐप का उपयोग करना शुरू कर दिया है। लोगों ने अपनी प्राइवेसी को खतरा होने की वजह से व्हाट्सएप छोड़ना शुरू कर दिया। व्हाट्सएप गोपनीयता नीति को बाद में विवाद के कारण स्थगित कर दिया गया था।

WhatsApp ने सबसे पहले 8 फरवरी को अपनी गोपनीयता नीति लागू करने की घोषणा की थी। हालांकि, विवाद का सामना करते हुए, कंपनी ने बाद में 15 मई को व्हाट्सएप प्राइवेसी पॉलिसी की समय सीमा तय की, जो आज से शुरू हो रही है। हालांकि नई व्हाट्सएप प्राइवेसी पॉलिसी 15 मई से लागू है, लेकिन यूजर्स के लिए इसे स्वीकार करना अनिवार्य नहीं है। हालांकि, अगर आप व्हाट्सएप की इस नई गोपनीयता नीति को स्वीकार नहीं करते हैं, तो आपके मैसेजिंग ऐप में कई महत्वपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध नहीं होंगी।

आप चाहें तो व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति को स्वीकार कर सकते हैं या नहीं भी कर सकते हैं। लेकिन देखें कि अगर आप गोपनीयता नीति को स्वीकार करते हैं या नहीं तो क्या हो सकता है।

व्हाट्सएप ने पहले कहा था कि अगर कंपनी की गोपनीयता नीति 15 मई तक स्वीकार नहीं की गई तो खाता बंद कर दिया जाएगा। हालांकि, नए अपडेट के बाद कंपनी ने कहा कि यूजर्स व्हाट्सएप प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार किए बिना 15 मई के बाद भी अपना अकाउंट जारी रख सकेंगे। यानी किसी भी यूजर का अकाउंट नहीं हटाया जाएगा।

व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने एक ईमेल में कहा: “कंपनी उन लोगों के खातों को नहीं हटाएगी जो 15 मई के बाद अपनी नीतियों को अपडेट नहीं करते हैं। हम कुछ और हफ्तों में अपने ग्राहकों को पॉलिसी अपडेट के बारे में नोटिफिकेशन भेजेंगे।’ यहां तक ​​कि अगर आप व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट नहीं करते हैं, तो भी विभिन्न सुविधाओं की सीमाएँ होंगी। तो बिना जबर्दस्ती व्हाट्सएप ग्राहकों को एक तरह की गोपनीयता नीति स्वीकार करने के लिए मजबूर कर रहा है।यदि आप व्हाट्सएप गोपनीयता नीति को स्वीकार नहीं करते हैं तो आपको क्या सुविधाएँ नहीं मिलेंगी? अगर बात की जाए तो ग्राहकों की चैट लिस्ट बंद हो जाएगी.ग्राहकों को इनकमिंग वॉयस और वीडियो कॉल करने की सुविधा नहीं मिलेगी.व्हाट्सएप नोटिफिकेशन किसी भी मैसेज का रिप्लाई नहीं कर पाएगा. दूसरे शब्दों में, यदि आप नोटिफिकेशन देख भी सकते हैं, तो भी आप इसे नहीं खोल पाएंगे। इसके अलावा, यदि आप WhatsApp की गोपनीयता को स्वीकार नहीं करते हैं, तो कंपनी एक से अधिक बार नोटिफिकेशन भेजती रहेगी।