×

Instagram पर ख़तरा, जब आप कहानी खोलते हैं, तो आपका फोन बंद हो सकता है

 

जैसे-जैसे दिन बीतते जा रहे हैं, सूचना प्रौद्योगिकी अधिक से अधिक आधुनिक होती जा रही है। उसी समय डार्क वेब विकसित हो रहा है। अब तक हैकर्स फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए यूजर्स की जानकारी चुराने की कोशिश करते रहे हैं। लेकिन इस बार उन्होंने लोकप्रिय फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम पर ध्यान दिया है। अरुण मैनी नाम के एक YouTuber ने हाल ही में कहा कि हैकर्स इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए यूजर्स के फोन को क्रैश कर रहे हैं। लेकिन आप सुनकर हैरान रह जाएंगे कि कैसे।

अरुण ने एक वीडियो में कहा कि कहानी पगताल नाम के एक अकाउंट से शेयर की जा रही है। इस पर क्लिक करने से आपका फोन बेकार नहीं जाएगा। ब्रिटेन के निवासी अरुण ने कहा कि जो व्यक्ति उपयोगकर्ताओं के फोन को नष्ट करने के लिए खाते का उपयोग कर रहा था, वह केवल 14 वर्ष का था। उस हैकर ने एक कोड बनाया है जो आपके फोन को एक पल में काम करना बंद कर देगा। हैरानी की बात यह है कि किशोरी ने महज 11 साल की उम्र में प्रोग्रामिंग शुरू कर दी थी। सिर्फ अपनी खुशी के लिए।

हालांकि, अरुण मैनी ने 14 वर्षीय हैकर के नाम का खुलासा नहीं किया। हालांकि, यह ज्ञात है कि किशोरी पहले से ही कई लोगों के फोन को नुकसान पहुंचा चुकी है। इसके माध्यम से कई की जानकारी में हेरफेर करने की भी संभावना है। हालांकि, अभी तक ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है। दूसरी ओर, अरुण ने इस मुद्दे पर कई साइबर विशेषज्ञों से बात की, लेकिन उन्हें उस तरह से सही जवाब नहीं मिला।

हालांकि, ब्रिटेन की एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी की एक सुरक्षा शोधकर्ता अनन्या अरोरा इस कहानी के बारे में कुछ जानकारी लेकर आई हैं। उनके अनुसार, कार्यक्रम इंस्टाग्राम स्टिकर के संयोजन से बना है। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि मुद्दा जटिल था। हैरानी की बात यह है कि किशोरी ने तलाल का इंस्टाग्राम अकाउंट फिर से हैक कर लिया और कहानी अपलोड कर दी। YouTuber ने अरुण मैनी को धन्यवाद भी दिया। संयोग से, अरुण ने इस बारे में इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को चेतावनी दी है और कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग थोड़ी सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। उनका वीडियो जारी होते ही नेट की दुनिया में दहशत फैल गई।