×

Google डेस्कटॉप पर अपने खोज इंजन के लिए ब्लैक मोड सक्षम किया

 

अमेरिकी खोज इंजन Google डेस्कटॉप पर Google खोज के लिए डार्क मोड सुविधा को सक्षम करने के लिए विश्व स्तर पर बैंडबाजे में शामिल हो गया है। टेक-सेवीज़ को बहुप्रतीक्षित फीचर का इंतजार था जब Google ने दिसंबर 2020 में घोषणा की कि उसने अपने खोज इंजन के लिए नए डार्क थीम का परीक्षण शुरू कर दिया है।

परीक्षण के महीनों बाद, Mashable India के अनुसार, सर्च इंजन दिग्गज ने आखिरकार विंडोज 10 और macOS प्लेटफॉर्म पर अपनी रिलीज के लिए हरी झंडी दे दी है। हालाँकि, इसे अभी तक सभी क्षेत्रों के लिए रोल आउट नहीं किया गया है।

उसी की जाँच करने के लिए, Mashable India ने कुछ विकल्प प्रदान किए हैं जैसे- एक उपयोगकर्ता वेब के लिए Google खोज पर एक ‘डार्क थीम अब उपलब्ध है’ अधिसूचना देख सकता है या, उसी के लिए जाँच करने का दूसरा तरीका सेटिंग बटन पर क्लिक करना है Google खोज होम पेज और देखें कि क्या आप उपस्थिति अनुभाग के तहत डार्क थीम विकल्प देख पा रहे हैं।

सेटिंग्स टैब में तीन विकल्प दिखाई देंगे- डिफ़ॉल्ट, लाइट थीम और डार्क थीम।

Google का डार्क मोड अन्य ऐप्स के डार्क मोड की तरह ही होगा। सर्च इंजन जो कभी रंगीन हुआ करता था, विकल्प चुनने के बाद मोनोक्रोमैटिक हो जाएगा।

व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बाद Google अपने प्लेटफॉर्म के लिए डार्क मोड को सक्षम करने का नवीनतम तरीका है।

डार्क मोड के यूजर्स की काफी डिमांड होने की वजह यह है कि यह आंखों की सुरक्षा के मामले में लाइट थीम से बेहतर है। नाइट मोड लाइट थीम की तुलना में आंखों के लिए सॉफ्ट है जो आंखों को तनाव देती है खासकर उन लोगों के लिए जो डेस्क जॉब करते हैं।