×

फोकट में Netflix देखने वालों की अब खैर नहीं! किसी दूसरे ने मजे लिए तो भरने पड़ेंगे जेब से पैसे

 

टेक न्यूज़ डेस्क - नेटफ्लिक्स रेवेन्यू और सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए कई नए बदलाव कर रहा है। अब नेटफ्लिक्स कुछ बाजारों में पासवर्ड शेयरिंग बिजनेस बंद कर रहा है। पूर्व सीईओ रीड हेस्टिंग्स ने पिछले साल खुलासा किया था कि पासवर्ड साझा करने का विकल्प धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा। अब नेटफ्लिक्स में नए सीईओ ग्रेग पीटर्स और टेड सारंडोस ने पद संभाल लिया है।

नेटफ्लिक्स का उपयोग करने के लिए आपको भुगतान करना होगा
उन्होंने बताया है कि नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग जल्द ही सभी यूजर्स के लिए खत्म हो जाएगी। इसका मतलब है कि जो भारतीय नेटफ्लिक्स का उपयोग करने के लिए दोस्तों और अन्य लोगों पर निर्भर हैं, उन्हें जल्द ही प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए भुगतान करना होगा। अगर यूजर अपने दोस्त का नेटफ्लिक्स अकाउंट इस्तेमाल करना चाहता है तो उसे 3 डॉलर (करीब 250 रुपये) देने होंगे। लेकिन भारतीय यूजर्स के लिए चार्ज कितना होगा। इसकी जानकारी सामने नहीं आई है।

सीईओ ने यह प्रतिक्रिया दी
सीईओ ने कहा कि नेटफ्लिक्स के लिए भुगतान नहीं करने वाले ज्यादातर यूजर्स प्लेटफॉर्म का लगातार इस्तेमाल करते हैं। उन्हें जल्द भुगतान करना होगा। सीईओ पीटर्स भारत जैसे देशों पर ध्यान देने के साथ ग्राहक आधार को 15-20 मिलियन तक बढ़ाने पर जोर देते हैं। पीटर्स ने कहा कि वह चाहते हैं कि नेटफ्लिक्स का उपयोग करने के लिए वर्तमान में भुगतान नहीं करने वाले सभी उपयोगकर्ता अंततः उनके द्वारा देखी जाने वाली सामग्री के लिए भुगतान करें।

परीक्षण चल रहा है
बता दें, नेटफ्लिक्स फिलहाल कोस्टा रिका, चिली, पेरू और कुछ अन्य देशों में पासवर्ड शेयरिंग को बंद करने की टेस्टिंग कर रहा है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक नेटफ्लिक्स मार्च 2023 से भारत समेत अन्य बाजारों में पासवर्ड शेयर करना बंद कर देगा। लोगों के मन में अब भी यह सवाल बना हुआ है कि कंपनी की पहचान कैसे होगी। बता दें, नेटफ्लिक्स नए पासवर्ड शेयरिंग रूल को आईपी एड्रेस, डिवाइस आईडी और अकाउंट एक्टिविटी के जरिए लागू करेगा। आपको बता दें, नेटफ्लिक्स भारत में 149 रुपये, 199 रुपये, 499 रुपये और 649 रुपये की कीमत वाले चार प्लान ऑफर करता है।